Lifestyle

ये हैं फायदे अनानास के

अब जल्द ही गर्मियों का मौसम आने वाला है और ऐसे में जरूरी है कि आप अनानास जैसे फल का सेवन जरूर करें. अनानास एक ऐसा फल होता है जिसे काटकर खाना बहुत ही मुश्किल होता है. अनानास फल काफी स्वादिष्ट होता है. अनानास का फल देखने में काफी सख्त होता है और यह खाने में थोड़ा खट्टा और मीठा होता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर, पौटेशियम, कैल्शियम जैसे कई तरह के तत्व होते है. इसके साथ ही शीरे के रूप में या फिर रस निकाल कर इसका आसानी से सेवन किया जा सकता है. तो आइए जानते है अनानास खाने के क्या-क्या फायदे है-

शरीर को स्वस्थ रखे

अनानास में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी होते है. इसके अलावा इसमें कई तरह के मैग्नीशियम व खनिज तत्व भी अधिक मात्रा में पाए जाते है. ये सारे तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी आवश्यक होते है.

पाचन क्रिया के लिए लाभकारी

अनानास का सेवन पाचन प्रक्रिया के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह पाचन शाक्ति को तो उत्तेजित करता ही है, साथ ही पेट की आंत और अंदरूनी पेट की सतह को भी ठीक रखने में काफी सहायक होता है. ये घुल व अघुलनशील दोनों ही तरह के फाइबरों से भरपूर होता है.

इम्युनिटी को बढ़ाए

अनानास विटमिन सी का मुख्य स्त्रोत है जो कि सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. विटामिन सी शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को ठीक बनाए रखने में काफी मदद करता है. यह शरीर की कई तरह के वायरस से रक्षा करता है. ये विटामिन शरीर में कई तरह के एंटी-अक्साइड के रूप में कार्य करते है.

उच्च रक्तचाप

अनानास में काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है इसीलिए अनानास का सेवन करने से उच्च रक्तचाप के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

सूजन से दिलवाए राहत

अनानास एक ऐसा फल है जिसमें ब्रोमेलैन नाम का एक बेहद ही आवश्यक तत्व पाया जाता है. ये प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेरेमेंटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है. ये तत्व आपके शरीर को जलन और सूजन आदि की समस्या से आसानी से छुटाकारा दिलवाने में सहायक होता है. ये कई तरह के गांठ रोग की समस्या से छुटकारा दिलवाता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

अनानास खाने का एक फायदा है कि इसका सेवन करने से आपकी आंखों को काफी फायदा मिलता है. इसमें मौजूद विटामिन- सी आपकी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है. अनानास आंखों की सेहत को ठीक बनाए रखने में सहायक होता है.



Share your comments