1. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Tractor Yojana के तहत किसानों को ट्रैक्टर पर मिलेगा 50 फीसद सब्सिडी

Government Scheme

PM Kisan Tractor Yojana

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है. अगर बात करें यहां की आबादी कि तो वे आधी से ज्यादा कृषि पर ही निर्भर करती है. सफल खेती करने के लिए किसानों को कृषि उपकरणों की भी जरूरत पड़ती है. ऐसे में कृषि के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण ट्रैक्टर (Tractor) को माना जाता है. लेकिन महंगा होने की वजह से ज्यादातर किसान इसे खरीद नहीं पाते. किसानों की इसी समस्या को मद्देनज़र रखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) निकाली है. जिससे गरीब व छोटे किसानों को खुद का ट्रैक्टर खरीदने में काफी ज्यादा सहायता मिलेगी. तो आइये जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से...

क्या है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना? (What is  PM Kisan Tractor Yojana ?)

केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत चलाई जा रही पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana),  छोटे किसानों को सब्सिडी पर ट्रैक्टर व अन्य कृषि उपकरण (Agriculture Equipment) उपलब्ध कराती है. क्योंकि ज्यादातर किसान खेती करने के लिए किराये पर ट्रैक्टर (Rent Tractors) लेते हैं या फिर उन्हें पशुओं का सहारा लेना पड़ता है. जिससे उनकी खेती व आमदनी दोनों पर ही असर पड़ता है. इस योजना से किसानों को खेती करने में आसानी होने के साथ-साथ उन पर ज्यादा कर्ज का बोझ भी नही आएगा.

सब्सिडी पर मिलता है ट्रैक्टर (Tractor is available on subsidy)

वर्तमान समय में कई राज्य सरकार (State Government) अपने-अपने स्तर पर किसानों को ट्रैक्टर पर 20 से 50 फीसद तक सब्सिडी दे रही हैं. मध्य प्रदेश सरकार ई यंत्र कृषि अनुदान (E Yantra Agriculture Grant) (https://dbt.mpdage.org/)  के तहत इस क्षेत्र में अच्छा काम कर रही है.

किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ? (Who will get the benefit of this scheme?)

  • जिन किसानों ने पिछले 7 साल में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदा हो.

  • एक किसान सिर्फ एक ही ट्रैक्टर खरीद सकता है.

  • महिला किसानों (Women Farmer) को इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी.

  • किसान के नाम पर जमीन होनी चाहिए और सभी जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए.

कैसे करें आवेदन?(How to Apply)

 

  • इसके लिए इच्छुक लाभार्थी को अपने राज्य की योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा. ये सब्सिडी सीधे उनके बैंक अकाउंट में पहुंचाई जाएगी.

  • किसान इसके लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन किसी भी तरह से आवेदन कर सकते हैं.

  • किसान नजदीकी जनसेवा केंद्र या CSC डिजिटल सेवा (https://digitalseva.csc.gov.in/) के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

जरूरी सूचना (Important Information)

इस पर सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत किसानों को खेती करने में आसानी होने के साथ -साथ लागत भी कम होगी. नए कृषि यंत्रों का उपयोग कर वह फसल का उत्पादन बढ़ा पायेंगे और उनका समय भी बचेगा.

English Summary: Under PM Kisan Tractor Yojana, farmers will get 50 percent subsidy on tractor

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News