1. ख़बरें

शुरू हुई किसानों के लिए मुफ़्त ट्रैक्टर रेन्टल स्कीम, जानिए कृषि से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें

Free Tractor Rental Scheme

महाराष्ट्र के बड़े हिस्से में प्री-मॉनसून गतिविधियों के कारण बारिश हुई है. किसान अब रोपाई और बुवाई का काम शुरू कर रहे हैं. इसी बीच कृषि विभाग की एडवाइजरी जारी हुई. जिसमें कहा गया कि किसान बारिश के बाद रोपाई का काम न करें. कृषि विभाग ने किसानों को बीज की बर्बादी से बचाने के लिए यह सलाह दी है.

टैफे ने राजस्थान के किसानों को दी राहत

विश्व की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी टैफे ने राजस्थान के किसानों के लिए “मुफ़्त ट्रैक्टर रेन्टल स्कीम” की घोषणा की है. जिसके तहत राजस्थान के छोटे व सीमांत किसानों को खेती से संबधित काफी सहायता मिल सकती है.

भागलपुर से दिल्ली भेजा जाएगा जर्दालु आम

बिहार के भागलपुर जिले का प्रसिद्ध जर्दालु आम इस साल भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी समेत दिल्ली के कई वीआईपी लोगों को भेजा जाएगा. इसी के साथ बगीचों में बेहतरीन आमों का चयन कर 2000 पैकेट आम दिल्ली स्थित बिहार भवन भेजा जाएगा.  

ओलावृष्टि से सेब की फसल हुई खराब

कुछ दिनों पहले उत्तरकाशी में हुई ओलावृष्टि से सेब की फसल को काफी क्षति पंहुची है. इस संबंध में उत्तरकाशी के धारी कफनोल सेब उत्पादन प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी समिति ने बीमा कंपनी और राजस्व विभाग से शिकायत भी दर्ज की, मगर अफसोस कोई भी अधिकारी फसल को हुई क्षति का जायजा लेने नहीं पहुंचे, जिसके बारे में भरत सिंह राणा समिति अध्यक्ष, उत्तराखण्ड धारी कफनोल सेब उत्पादन प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी समिति, ने कृषि जागरण को बताया ये जानने के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/kwoKqEv1JP0

खाद्य तेल की कीमतों पर उठाया जाएगा अहम कदम: UFS

वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि दिसंबर तक वायदा बाजार भाव के हिसाब से खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट का रुख है. साथ ही सरकार खाद्य तेल और दालों की कीमतों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं यदि हुआ तो उचित समय पर कदम भी उठाया जाएगा...

कृषि ने लगाया अर्थव्यवस्था का बेड़ा पार

पिछले कुछ सालों में देश की अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा है, लेकिन माना जा रहा है आने वाले दौर में कृषि, देश की अर्थव्यवस्था के लिए सहारा बन सकता है. दरअसल, हाल ही में जारी हुए आंकड़ों के अनुसार कृषि ही सिर्फ एक ऐसा क्षेत्र है, जिसने पूरे साल वृद्धि की है. इस बार कृषि क्षेत्र यानी भारत का किसान अर्थव्यवस्था के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

अकरकरा बना किसानों की आय बढ़ाने का जरिया

किसान अब अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए पारंपरिक फसलों पर निर्भर नहीं हैं. सरकार से मिल रही सहायता का लाभ लेकर वे नए-नए प्रयोग कर रहे हैं ऐसे ही महाराष्ट्र के किसान औषधीय गुणों से भरपूर अकरकरा की खेती कर रहे हैं. जिसकी लागत कम और मुनाफा कई गुना ज्यादा है.

किसानों ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी की शेयर

कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है इन्ही में से एक है "फार्मर द ब्रांड" प्रोग्राम जो इस सप्ताह कृषि जागरण' के Facebook Page पर लाइव किया गया, जिसमें मध्य प्रदेश के किसान अर्जुन सिंह ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी शेयर की.

विश्व पर्यावरण दिवस

आज यानि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है. जिसका मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता को बढ़ाना है. 

English Summary: Agriculture News:Free tractor rental scheme started for farmers

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News