1. सरकारी योजनाएं

छोटा बिज़नेस शुरू करने के लिए बिना गारंटी मिलेगा 50 हजार का लोन, जानें कैसे करें आवेदन?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Shishu Mudra Yojana

अगर आप कोई नया बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास बिजनेस में लगाने के लिए राशि नहीं है, तो आपके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से एक खास तोहफा है.

दरसअल, आप मुद्रा शिशु योजना (Shishu Mudra Yojana) के तहत लोन लेकर कोई भी छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इतना ही नहीं, कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से सरकार ने इस लोन पर ब्याज दरों में 2 प्रतिशत तक की छूट दे रखी है. इस छूट का लाभ एक या दो नहीं, बल्कि 9 करोड़ 37 लाख लोग उठा रहे हैं.  

क्या है शिशु मुद्रा लोन? (What is Shishu Mudra Loan?)

यह लोन को मुख्य रूप से दुकान खोलने, रेहडी पटरी या कोई अन्य छोटा काम शुरू करने के लिया जाता है. अगर आप यह लोन लेना चाहते हैं, तो वाणिज्यिक बैंकों से लेकर स्मॉल फाइनेंस बैंक, एमएफआईऔर एनबीएफसी से ले सकते हैं. इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी के लोन मिलता है.

शिशु मुद्रा लोन क्या है? (What is Shishu Mudra Loan?)

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो शिशु मुद्रा योजना (Shishu Mudra Yojana) के तहत लोन लेकर शुरू कर सकते हैं. सरकार द्वारा इस लोन पर 2 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है. आप इसकी मदद से छोटा मोटा काम शुरू कर सकते हैं. बता दें कि आप 50 हजार रुपए तक का लोन ले सकते हैं.

कितना लगता है शिशु मुद्रा लोन पर इंटरेस्ट? (How much is the interest on Shishu Mudra Loan?)

  • इस योजना के तहत 9 से 12 प्रतिशत तक का ब्याज लगता है.

  • अब सरकार 2 प्रतिशत तक की छूट दे रही है.

  • लोन लेने वाले शख्स को ब्याज में छूट 1 जून 2020 से 31 मई 2021 तक मिल सकेगी.

  • इस योजना के लिए इस साल में 1540 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

मिलता है बिना गारंटी के लोन  (Get loan without guarantee)

इस योजना के तहत बिना गारंटी के लोन लिया जा सकता है. इस लोन पर कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है, तो वहीं लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ा सकते हैं. यह लोन लेने पर एक मुद्रा कार्ड मिलता है. इस कार्ड की मदद से जरूरत पर बिजनेस से जुड़े खर्चें कर सकते हैं.

शिशु मुद्रा लोन के लिए आवेदन  (Apply for Shishu Mudra Loan)

आप संबंधित संस्थानों में जाकर लोन की जानकारी ले सकते हैं, साथ ही लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा https://www.udyamimitra.in पॉर्टल पर जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: you can start business by taking loan under shishu mudra yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News