1. सरकारी योजनाएं

LPG Chhotu Cylinder: सिर्फ पहचान पत्र दिखाकर मिलेगा 5 किलो का छोटू सिलेंडर, जानें कितना फायदेमंद

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
LPG Chhotu Cylinder

LPG Chhotu Cylinder

अगर आप LPG के ग्राहक हैं, तो आपके लिए यह खबर बहुत अच्‍छी और सुविधाजनक है. अगर आपको 5 किलो के छोटे सिलेंडर लेना है, तो अब बहुत आसानी से ले सकते हैं, क्योंकि अब 5 किलो के छोटे सिलेंडर को आधिकारिक रूप से लॉन्‍च कर दिया गया है. इसका नाम छोटू रखा गया है. आइए आपको एलपीजी छोटू सिलेंडर (LPG Chhotu Cylinder) के बारे में बताते हैं.

IOC लेकर आई एलपीजी छोटू सिलेंडर

देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation/IOC) है, जिसने बाजार में अपने 5 किलो के एलपीजी छोटू सिलेंडर (LPG Chhotu Cylinder) को उतारा है. कंपनी का कहना है कि यह छोटा सिलेंडर आइओसी के पेट्रोल पंप, इंडेन एलपीजी वितरकों और किराना स्टोरों पर उपलब्ध है.

एलपीजी छोटू सिलेंडर की खासियत (LPG Chhotu Cylinder Feature)

यह सिलेंडर वजन में काफी हल्‍का है, साथ ही इसके दामों में भी रियायत मिल रही है. यह ले जाने में सहज और उपलब्‍धता के मामले में आसान है.

इस दस्तावेज़ से मिलेगा एलपीजी छोटू सिलेंडर

खास बात यह है कि आपको एलपीजी छोटू सिलेंडर केवल पहचान पत्र दिखाकर मिल जाएगा. इसके लिए किसी एड्रेस पू्रफ या अन्य दस्तावेडज की जरूरत नहीं होगी. कंपनी का कहना है कि यह सिलेंडर खासतौर पर उस वर्ग के लोगों के लिए उतारा गया है, जिनके पास एड्रेस प्रूफ और अन्य जरूरी दस्तावेज़ नहीं होते हैं. यह उन युवा पेशेवरों के लिए फायदेमंद होगा, जो अकेले रहते हैं या फिर जिनका बड़ा परिवार नहीं है.

जानकारी के लिए बता दें कि अब एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) को मोबाइल से ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. इस पर आपको अच्छा कैशबैक भी मिल जाएगा. आपको कंपनियां गैस बुकिंग पर कई तरह के ऑफर्स दे रही हैं. अगर आप इंडेन या भारत पेट्रोलियम के ग्राहक हैं, तो आपको और फायदा होगा, क्योंकि डिजिटल वॉलेट पेटीएम अपनी तरफ से बुकिंग करने वालों को अच्‍छा कैशबैक दे रहा है.

English Summary: LPG Chhotu Cylinder will be available by showing identity card

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News