MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Top Ten Tree: इन दस ख़ास पेड़ों की मांग करती है पूरी दुनिया, लाखों रुपये किलो बिकती है लकड़ी

दुनिया में आज पेड़-पौधों पर केवल पशु पक्षी ही नहीं बल्कि मानव जीवन भी पूरी तरह से निर्भर हो चुका है. आज हम आपको दुनिया में फर्नीचर से लेकर अन्य कीमती सामानों के लिए प्रयोग में लायी जा रही सबसे कीमती लकड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं.

प्रबोध अवस्थी
Learn complete information about these precious woods
Learn complete information about these precious woods

आज हमारे जीवन में लकड़ी का उपयोग हर किसी के घर में होता है. शायद लकड़ी नहीं होने पर हमारा जीवन ही बेरंग हो जाता है. आज दुनिया के किसी भी घर की बात कर लें फिर वो किसी गरीब का घर हो या किसी करोड़पती का सभी के घर की रौनक लकड़ी के बने फर्नीचर या अन्य सामानों से होती है. दुनिया में आज कई देश तो ऐसे हैं जिनकी अर्थव्यवस्था ही लकड़ियों पर निर्भर होती है. आज हम आपको कुछ ऐसी लकड़ियों के बारे में बतायेंगे जिनकी कीमत दुनिया में सबसे ज्यादा है.

Sandalwood Tree
Sandalwood Tree

चंदन का पेड़ (Sandalwood Tree)

भारत में चन्दन की लकड़ी के बारे में तो हम सभी जानते ही हैं. इस लकड़ी से तेल के साथ-साथ कई तरह की दवाइयां बनाई जाती हैं. साथ ही भारत में इसका उपयोग धार्मिक कार्यों के लिए भी किया जाता है. भारत में इस लकड़ी से इत्र भी तैयार किया जाता है. आज भारत में इस लकड़ी की तस्करी बहुत बड़ी मात्रा में हो रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पेड़ सबसे पहले भारत में सबसे ज्यादा पाया जाता था लेकिन अब इसका सबसे बड़ा उत्पादक देश आस्ट्रेलिया बन गया है. बाज़ार में इस लकड़ी की कीमत लाखों रुपये तक होती है. चन्दन के पेड़ की कई किस्में बाज़ार में अलग-अलग रेट में मिलती हैं.

यह भी पढ़ें- कीकर का पेड़ है सस्ता सुलभ और कारगर, पढ़िए इसकी खासियत

African Blackwood
African Blackwood

अफ्रीकन ब्लैकवुड (African Blackwood)

इस पेड़ की लकड़ी भी बहुत कीमती होती है. इस पेड़ की लकड़ी बाज़ार में 7 लाख से 9 लाख रुपये प्रति किलो तक बिकती है. यही कारण है कि इस लकड़ी को भी दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी की लिस्ट में शामिल किया गया है. यह पेड़ दुनिया में अफ्रीका के सूखे इलाकों में पाए जाते हैं.

यह भी देखें- कलम विधि से लगाए जाते हैं खास प्रजाति के आम के पेड़

Agarwood Tree
Agarwood Tree

एगरवुड ट्री (Agarwood Tree)

इस पेड़ की लकड़ी की कीम्मत सुन कर तो आपके भी होश उड़ जाएंगे. इसकी एक किलो लकड़ी को आप बाज़ार में 7 से 8 लाख रुपये तक में बेच सकते हैं. यह लकड़ी चीन, म्यामार, बाग्लादेश जैसे कई देशों में पाए जाती हैं. इसका उपयोग कई तरह के परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है. साथ ही इस पेड़ से कई तरह की दवाइयां भी तैयार की जाती हैं. कई लोगों की माने तो इस पेड़ से तैयार किया तेल सोने से भी ज्यादा कीमती होता है.

Bocot Tree
Bocot Tree

बोकोट ट्री (Bocot Tree)

इस पेड़ की लकड़ी आपको लगभग 2500 रुपये प्रति फीट के हिसाब से मिलती है. यह पेड़ अमेरिका, मैक्सिको जैसे देशों में पाए जाते हैं. इस लकड़ी की सबसे ख़ास बात यह है कि इस लकड़ी के तने को जब हम फर्नीचर या डेकोरेशन के लिए प्रयोग करते हैं तो इस तने में बहुत सी घुमावदार डिजायन सामने आती हैं. जो देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगाती हैं. आप इस लकड़ी की कीमत जितनी सामान्य समझ रहे हैं उतनी है नहीं क्योंकि इसके बने हुए कई आइटम बाज़ार में लाखों की कीमत में बिकते हैं.

यह भी जानें- यहां पाया गया है दुनिया का सबसे पुराना पेड़, पांच हजार साल से अधिक है उम्र, जानें और भी जरुरी बात

Lignum Vitae
Lignum Vitae

लिग्नम विटे (Lignum Vitae)

यह पेड़ अमेरिका के साथ-साथ कैरेबियन देशों में पाया जाता है. इसकी एक फीट लकड़ी की कीमत लगभग 7000 रूपये तक है. इस पेड़ की लकड़ी सबसे ज्यादा सख्त और आकर्षक है. इस लकड़ी की ख़ास बात यह है कि यह न ही जल्दी सड़ती है और न ही इस लकड़ी में किसी प्रकार का कोई कीड़ा लगता है. इस पेड़ की ख़ास बात यह है कि इस पेड़ में एक तरह का आयल होता है जो इस पेड़ को पानी से बचा के रखता है. यही कारण है कि यह पेड़ वाटरप्रूफ भी होता है. यह पेड़ लम्बाई में 6 मीटर से 10 मीटर तक होता है. यह पेड़ फर्नीचर जैसे कामों के साथ ही साथ दवा बनाने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. 

Bubinga
Bubinga

बुबिंगा (Bubinga)

यह पेड़ अंदरूनी तौर रेड कलर का होता है. इसकी एक फुट लकड़ी की कीमत लगभग 1400 रुपये तक होती है. यह पेड़ अफ्रीका में पाए जाते हैं साथ ही इनकी लम्बाई लगभग 100 फुट तक हो सकती है. इसकी लकड़ी को फर्नीचर से लेकर कई तरह के अन्य कामों में भी प्रयोग में लाया जाता है.

यह भी देखें- शीशम के पेड़ की खेती से करें शानदार कमाई, खेती के लिए अपनाएं ये तरीका

Amaranth or Purple Heart
Amaranth or Purple Heart

एमरंथ या पर्पल हार्ट (Amaranth or Purple Heart)

इस लकड़ी की कीमत भारत में लगभग 1000 रुपये प्रति फुट तक हो सकती है. यह पेड़ अफ्रीका, गुयाना, ब्राजील के साथ कैरेबियन देशों में पाया जाता है. इस पेड़ की लम्बाई की बात करें तो यह पेड़ 100 फीट से 170 फीट तक होती है. इस लकड़ी की सबसे ख़ास बात इसका रंग होता है. यह लकड़ी बैगनी रंग की होती है. इसके रंग के कारण ही यह लकड़ी  दुनियाभर में सबसे ज्यादा ख़ास हो जाती है.

Pink Ivory
Pink Ivory

पिंक आइवरी(Pink Ivory)

यह पेड़ साऊथ अफ्रीका के साथ जिम्बाम्बे जैसे देशों में पाया जाता है. इस पेड़ को इसके रंग के कारण सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इसकी लकड़ी का रंग पिंक ब्राउन होता है साथ ही यह बहुत ही चमकीली होती है. इस लकड़ी का प्रयोग फर्नीचर के साथ-साथ दैनिक चीजों में प्रयोग होने वाले सामानों के लिए भी किया जाता है. इस पेड़ की लकड़ी से गीटार से लेकर कई अन्य महंगे सामान तैयार किए जाते हैं.

यह भी जानें- महोगनी का पेड़ दे रहा करोड़ों का मुनाफा, जानिए कैसे करें इसकी उन्नत खेती

Ebony Tree
Ebony Tree

एबनी ट्री (Ebony Tree)

इस पेड़ को मिलियन डॉलर ट्री भी कहा जाता है. इस पेड़ की खासियत घने काले और भूरे रंग की डिज़ाइन. यह पेड़ दुनिया में बहुत ही कम स्थानों पर पाया जाता है. यह लकड़ी शतरंज, गिटार जैसी चीजों के साथ सभी डेकोरेशन वाली चीजों को तैयार करने के लिए प्रयोग में लायी जाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इन पेड़ों का अस्तित्व खतरे में है. आज इन पेड़ों की तस्करी भी बड़ी मात्रा में की जा रही है. आपको बता दे कि यह पेड़ अफ्रीका के साथ भारत और श्रीलंका के कुछ सथानों पर भी पाए जाते हैं.

Dalbergia Latifolia
Dalbergia Latifolia

डालबर्गीया लैटिफ़ोलिया (Dalbergia Latifolia)

यह पेड़ दुनिया भर में पाया जाता है. 1500 रुपये प्रति फीट तक बिकने वाली यह लकड़ी आपको अपने देश में भी आसानी से मिल जाएगी. यह पेड़ फर्नीचर के लिए प्रयोग में लाया जाता है. इस पेड़ की लकड़ी बहुत ही ज्यादा कठोर होती है यही कारण है कि इसको काटने में बहुत ही ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें- बिना पानी के 150 सालों तक जोजोबा का पेड़ दे सकता है फल, जानें क्या हैं इसके फायदे

विश्व में पाई जाने वाली यह सभी लकड़ियां सबसे ख़ास लकड़ियों में गिनी जाती हैं. लेकिन इनके अलावा भी बहुत सी ऐसी लकड़ियां हैं जो बाज़ार में लाखों रुपये प्रति किलो के भाव में बिकती हैं.  

English Summary: World top ten tree The whole world demands these ten special trees, wood is sold in lakhs of rupees Published on: 02 June 2023, 03:10 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News