Weather

देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

rain

मौसम में हर दिन हो रही हलचल ने लोगों को परेशान कर रखा है. मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान महा अब हल्का कमजोर हो गया है जिस वजह से उसके गुजरात तट पर दस्तक देने की उम्मीद  थोड़ी कम हो गई है. लेकिन अभी भी इसका खतरा पूर्वी-मध्य अरब सागर के ऊपर मंडरा रहा. जोकि गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में पोरबंदर तट से करीब 400   किलोमीटर की दूरी पर है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में जम्मू - कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश और बर्फ़बारी होने की संभावना जताई गयी है. अगर बात करें, राजधानी दिल्ली कि तो इसके आस -पास के कुछ इलाकों में सुबह से हल्की बूंदा -बांदी हो रही है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आने वाले 24 घंटों के दौरान होने वाली मौसमी गतिविधियों के बारे में –

rain

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

चक्रवाती तूफान महा दक्षिणी गुजरात की तरफ बढ़ रहा है. जैसे-जैसे यह तूफान तटों के करीब आ रहा है, कमजोर होता जा रहा है. एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर पर बना हुआ है और इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान पर पहुँच सकता है. अगर बात करें, उत्तर अंडमान सागर और इससे सटे बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों पर बना डीप डिप्रेशन अब तक उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा था. अब यह सिस्टम उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी दिशा में गंगीय पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ेगा. अगले 24 घंटों में यह सिस्टम और सशक्त होकर चक्रवाती तूफान बन सकता है. इसे बुलबुल नाम दिया गया है. इसके साथ ही एक ट्रफ उत्तरी बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बन गया है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसमी गतिविधियां

आने वाले  24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान महा के चलते गुजरात में कई जगहों पर बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. सौराष्ट्र और दक्षिण-पूर्वी गुजरात में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में मध्यम बारिश देखी जा सकती है.इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों  पर भारी बारिश होने की संभावना है. कश्मीर के कई स्थानों पर अच्छी बर्फबारी भी हो सकती है. हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है. अगर बात करें, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत में कुछ भागों  में हल्की बूंदा -बांदी होने की संभावना  है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में और अधिक बदलाव की उम्मीद नहीं है.



Share your comments