Weather

मौसम ने बदली करवट, कई राज्यों में यह है मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में अब मौसम बदल चुका है. इसी के साथ मौसम ने अपनी करवट बदल ली है. उत्तर भारत के कई पहाड़ी राज्यों जैसे- हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित मैदानी राज्य़ों में भी ठंड ने दस्तक दे दी है. दिल्ली, यूपी, एमपी, बिहार, राजस्थान राज्यों में भी ठंड की शुरुआत हो गयी है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी और हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बर्फबारी शुरू हो गई है. जम्मू-कश्मीर में भी वादियों में बर्फ की चादर बिछ गई है जिसके कारण कई जगह जन-जीवन भी अस्त व्यस्त हो गया है. यहां पर आसमान पूरी तरह से ढका हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही ठंड तेजी से दस्तक दे सकती है. आने वाले समय में कई जगहों पर हिमपात और बर्फवारी की संभावना है. वही गुजरात के क्षेत्र में एक दो -हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं के साथ तेज वर्षा हो सकती है.

देशभर में ऐसा है मौसमी सिस्टम

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान बुलबुल विकसित हो गया है, यह बंगाल की खाड़ी के मध्य पहुंच चुका है.वही दूसरी ओर चक्वाती तूफान महा कमजोर होकर डिप्रेशन बन गया है और इस समय पर दक्षिणी गुजरात से सटे हुए उत्तर पूर्वी अरब सागर पर है. वही पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर में स्थित है. वही मौसम विभाग के अनुसार चक्वाती हवाओं का क्षेत्र उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर है. गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में मध्यम से भारी वर्षा और हिमपात हो सकता है. उत्तराखंड और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भी छिटपुट बारिश और हल्की बर्फबारी के आसार है. वही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल में हल्की से मध्य बारिश की संभावना जताई गई है. गुजरात क्षेत्र में एक दो हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है.



Share your comments