Weather

देश के कई इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना तो, वही राजधानी में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण का स्तर !

weather

मौसम में हर दिन हो रहे बदलाव ने लोगों के जन जीवन को अस्त-व्यस्त किया हुआ है. अगर बात करें, गुजरात कि तो वहां के आस - पास के इलाकों में आने वाले कुछ घंटों में मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार,  गुजरात के तटीय क्षेत्रों के हिस्सों कि बात करें तो वहां कुछ समय में  40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना बन रही है. इसकी वजह से समुंद्र में 8 से 10 फीट ऊंची लहरे भी उठने की भी संभावना है. जिस वजह से प्रशासन ने मछुआरों को आदेश दिए है कि जितना हो सके 8 नवंबर तक समुद्र से दूर ही रहें. अगर अन्य राज्यों की बात करें तो आने वाले 24 घंटों में मुंबई, पुणे, गोवा कोंकण और मध्य महाराष्ट्र सहित आस -पास के इलाकों में भी बारिश होने की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. इसके साथ ही, उत्तर भारत में एक पश्मिी विक्षोभ बन रहा है जो जम्मू-कश्मीर पहुंच सकता है. दिलवालों की दिल्ली-एनसीआर कि  बात करें तो आज मौसम मुख्य रूप से शुष्क बना रहेगा और हवाएं एक बार फिर से कमजोर होंगी. जिस वजह से आने वाले 24 घंटे तक शहर का प्रदूषण एक बार फिर बढ़ने की उम्मीद है. हालांकि आने वाले कुछ घंटों में शहर में बारिश हो सकती है. जिससे प्रदूषण का स्तर थोड़ा नियंत्रित हो सकेगा.  ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आने वाले 24 घंटों के दौरान होने वाली मौसमी गतिविधियों के बारे में –

weather

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

भीषण चक्रवात बन चुका तूफान महा, जोकि अब पश्चिम-मध्य में और पूर्व-मध्य अरब सागर के सटे क्षेत्रों में बन  गया है. इसके जल्द ही पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा में आने की संभावना है.अगर बात करें, उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र बना हुआ है. इस अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव से एक ट्रफ रेखा दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक फैल गई है. इसके साथ ही दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण तमिलनाडु तक के निचले स्तरों में एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ रेखा फैल  गई है. एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे  सटे जम्मू और कश्मीर पर बना हुआ है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना जताई जा रही है.इसके साथ ही मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना हैं.केरल, आंतरिक तमिलनाडु, कोंकण गोवा में हल्की बूंदा -बांदी के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश के साथ मध्यम  बारिश होने की उम्मीद हैं.अगर बात करें, गुजरात, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू और कश्मीर में कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर खराब होने से खतरनाक श्रेणी में पहुँच गया है.



Share your comments