1. मौसम

मौसम पूर्वानुमान: पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली एनसीआर समेत देश के इन इलाकों में आने वाले 48 घंटों में बारिश की संभावना !

weather

भारत में मौसम का मिजाज दिनों दिन बदल रहा है. देशभर में बेमौसम एक माहौल सा बना हुआ है. राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण और समुद्री तटों पर तूफान अपना ‘कहर दिखा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र, गुजरात, दमन और दीव, दादरा और नागर हवेली के अलावा कुछ अन्य हिस्सों में 6 और 7 नवंबर को तूफान महा को लेकर पहले ही अलर्ट कर दिया गया है. दरअसल भीषण चक्रवाती तूफान महा इन तटीय इलाकों के पास से गुजरेगा, जिस वजह से इसके चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को 6 नवंबर तक मछली पकड़ने पर पाबंदी लगा दी है. और समुंद्र में जाने से मना कर दिया है. इसके अलावा 6 और 7 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. उत्तर भारत में मौसम पूरी तरह बदल गया है. कई जगहों पर मौसम ठंडा हो गया है. पहाड़ों पर खासकर जम्मू कश्मीर और हिमाचल में बारिश और बर्फबारी की हो सकती है.

rain

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

भीषण चक्रवात बन चुका तूफान महा सोमवार की सुबह 18.1 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 64.8 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था.इसी समय तूफान महा वेरावल से यह 660 किलोमीटर दक्षिण व दक्षिण-पश्चिम में जबकि पोरबंदर से 640 किलोमीटर पश्चिम व दक्षिण पश्चिम में दिखाई दे रहा था. उत्तरी अंडमान सागर पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र प्रभावी होते हुए निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया.इस बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास आता हुआ दिखाई दे रहा है.यह सिस्टम अभी उत्तरी अफगानिस्तान के पास है.बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण मध्य महाराष्ट्र पर विकसित है.

heavy rain

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कई स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई. तमिलनाडु, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई.केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई.मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश पर कई जगहों पर हल्की बारिश का देखी गई.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. केरल, आंतरिक तमिलनाडु, कोंकण गोवा में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बौछारें गिर सकती हैं. गुजरात, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू और कश्मीर में कई-कई स्थानों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है.दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर खराब से खतरनाक श्रेणी में ही बना रहेगा.

English Summary: Weather forecast: Rain likely in these areas of the country including Punjab, Haryana, North Rajasthan and Delhi NCR in the coming 48 hours the possibility of snowfall

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News