1. मौसम

Weather Forecast Updates : दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर हुआ खराब, पढ़िए यूपी, बिहार, झारखंड समेत अन्य राज्यों का मौसमी हाल

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Rain

देशभर के कई हिस्सों में मौसम (Weather Forecast) ने करवट लेना शुरू कर दिया है. तापमान का स्तर लगातार नीचे जा रहा है. उत्तर भारत (North India Temperature) के राज्यों की बात करें, तो यहां ठंड की शुरूआत  हो चुकी है. इसके साथ ही झारखंड के साथ-साथ बिहार, उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना कम नजर आ रही है. आइए आपको देश के बाकी राज्यों का मौसमी हाल भी बताते हैं.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी पर श्रीलंका के तटों के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, तो वहीं दक्षिणी अंडमान सागर पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम ने श्रीलंका के तटों के लगभग बने सर्कुलेशन को जोड़ दिया है, जिससे दक्षिणी केरल तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है. एक अन्य ट्रफ कोमोरिन क्षेत्र से कर्नाटक के तटीय भागों तक भी बनी है.

Rain

पिछले 24 घंटों में मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों में उत्तर-पूर्वी मानसून केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय हिस्सों पर सक्रिय रहा है. इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है. इसके अलावा तटीय कर्नाटक, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटों और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में हल्की बारिश हुई. लक्षद्वीप का बात करें, तो यहां भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. इतना ही नहीं, देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में भी वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटों के दौरान कई क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी खतरनाक स्तर पर पहुंचता दिखाई दिया है.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के मौसम के बारे में बाताया जा रहा है कि केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में सक्रिय मानसून की स्थिति बनी रहेगी. इसके साथ ही हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है. चेन्नई में भी मध्यम से तेज बौछारों के साथ बारिश हो सकती है. इसके अलावा दक्षिणी आंतरिक, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय हिस्सों पर भी हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली में भी वायु प्रदूषण का स्तर काफी खतरनाक स्तर पर जा रहा है, तो वहीं उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में भी प्रदूषण का स्तर गंभीर बना हुआ है.

English Summary: Air quality level deteriorated in Delhi, read the weather conditions of other states including UP, Bihar, Jharkhand

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News