Weather

Weather Update: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने से दिल्ली-यूपी में बढ़ेगी ठंड, पढ़िए देशभर में क्या है मौसम का हाल

weather

देशभर में ठंड ने दस्‍तक (Weather Update) दे दी है. कई हिस्‍सों में तापमान तेजी से गिर रहा है, तो वहीं उत्‍तर भारत के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बर्फबारी (Winter) भी हो रही है. इसके अलावा दिल्‍ली, उत्तर प्रदेश सहित उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ने के आसार हैं. अगर दिल्‍ली-एनसीआर के तापमान की बात करें, तो यहां न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा है, जो सामान्य से 4 डिग्री कम था.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो कई सालों से नवंबर की शुरुआत में इतनी ठंड नहीं पड़ी है. यही रिकॉर्ड  प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर और आगरा में भी रहा है. यहां नवंबर माह में ही तापमान नीचे आ गया है.  बताया जा रहा है कि यह गिरावट वैश्विक स्तर पर 3 से 4 महीने लॉकडाउन लगने के कारण आई है. इसके अलावा प्रदूषण और ग्रीन हाउस गैस भी एक कारण है, जिससे धरती की गर्मी बाहर नहीं जा पा रही थी. ऐसे में अमौसी स्थित मौसम केंद्र का कहना है कि यह ठंड सामान्य है.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

बांग्लादेश से सटे सभी भागों पर चक्रवाती हवाओं का असर दिख रहा है, तो वहीं बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी भागों पर श्रीलंका के तटों के पास भी एक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसके अलाव दक्षिणी अंडमान सागर से दक्षिणी तटीय तमिलनाडु तक एक ट्रफ दिख रहा है और एक चक्रवाती सिस्टम दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से सटे हिस्सों पर दिखाई दे रहा है.

winter

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई मौसमी हलचल

उत्तर-पूर्वी मानसून भी तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों पर सक्रिय हो गया है. यहां बीते 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश हुई है. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय हिस्सों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा उत्तर पूर्वी भारत, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के भी कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है. बता दें कि देशभर के बाकी इलाकों में भी मौसम शुष्क बना है. हर साल की तरह दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम पूर्वानुमान

अगर अगले 24 घंटों के मौसम की बात की जाए, तो तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश हो सकती है.  इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के राज्यों समेत दक्षिणी कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. इतना ही नहीं, दिल्ली-एनसीआर में भी वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है, जो कि सेहत के लिए बेहद ख़राब हो सकता है.



English Summary: It is getting cold all over the country in the beginning of November

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in