1. मौसम

Weather Alert: आने वाले दिनों में और गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

weather alert

देश में इन दिनों मौसम बदलता नजर आ रहा है. और कई राज्यों में सर्दियों (winter season, snowfall)  का मौसम प्रवेश हो चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में ठंड का असर और बढ़ेगा. अगले एक पखवारे में प्रदेश में दिन व रात के तापमान में थोड़ी और गिरावट आएगी. पूर्वांचल के मुकाबले पश्चिमी यूपी में ठंड गहराने लगी है. वही देश की राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है. नवंबर आते ही जिस तरह से दिल्ली-एनसीआर में सर्दी बढ़ी है उससे यह साफ संकेत मिलता है कि आने वाले समय में दिल्ली-एनसीआर में सर्दियां लंबे समय तक रहेंगी. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भागों पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है. यह सिस्टम अब चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में उत्तरी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे बांग्लादेश पर है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों पर भी एक चक्रवाती सिस्टम दिखाई दे रहा है. अरब सागर में मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के बीच एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती सिस्टम महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तटों के पास अरब सागर पर है. एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब के ऊपर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में बना हुआ है.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और दक्षिण भारत में दक्षिणी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है.  अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. शेष भारत का मौसम शुष्क रहेगा.

English Summary: Weather Alert: Mercury will fall further in the coming days, cold will increase, know how the weather will be today

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News