1. सफल किसान

Farmer The Brand में अभिजीत लोहानी से जानिए सब्जियों के बीज की जानकारी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Farmer The Brand

Farmer The Brand

कृषि जागरण द्वारा #farmerthebrand अभियान की पहल की गई है. इस अभियान के तहत देशभर के प्रगतिशील किसानों को अपनी बात और उत्पादों की जानकारी देने का मौका दिया जाता है. इस बार 20 दिसंबर को अभिजीत लोहानी झारखंड के फेसबुक पेज पर लाइव आएंगे. वह झारखंड के गुमला जिले में स्थिति अपनी बीज दुकान (Lohani Trading)की जानकारी देने वाले हैं.

आपको बता दें कि अभिजीत लोहानी झारखड़ के गुमला जिले के रहने वाले हैं. उनकी बीज की एकदुकान है, दुकान का नाम (Lohani Trading) है जोकि गुमला के सिसई रोड पर स्थिति है. वह राज्य और जिले के किसानों को सब्जियों के बीज उपलब्ध कराते हैं. उनके यह अच्छी से अच्छी कंपनी के बीज उपलब्ध हैं. बता दें कि गुमला वही छोटा सा जिला है, जिसकी तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात में की गई. उन्होंने यहां लेमन ग्रास की खेती करने वाले किसान की तारीफ की थी. इसी कड़ी में कृषि जागरण के Farmer The Brand अभियान के अंतर्गत झारखंड के फेसबुक पेज पर लाइव आकर देशभर के किसानों को बीज की दुकान (Lohani Trading) की जानकारी देने वाले हैं.

आपको बता दें कि अगर बीज उत्तम गुणवत्ता वाला होता है, तो फसल से 20 से 25 प्रतिशत अधिक उपज प्राप्तकी जा सकती है. शुद्ध एवं स्वस्थ ''प्रमाणित बीज'' अच्छी पैदावार का आधार होता है. जहां प्रमाणित बीजों का उपयोग करने से अच्छी पैदावार मिलती है, तो वहीं दूसरी ओर समय व पैसों की बचत होती है.

किसान भाई अगर शुद्ध बीज तैयार करते हैं तो उन्हें इससे ना केवल अच्छी पैदावार मिलती है, बल्कि इसकी बाजार में फसल की अच्छी कीमत भी मिल जाती है. जहां एक तरफ अशुद्ध बीज बोने से उत्पादन कम होता है, तो वहीं दूसरी तरफ भविष्य के लिए अच्छा बीज प्राप्त नहीं होता है. इस कारण खेत में खरपतवार उगने लगते हैं, जिसके नियंत्रण के लिए अधिक पैसा खर्च होता है. इससे किसानों को अपनी फसल का उचित लाभ नहीं प्राप्त होता है. अगर किसान भाई चाहें कि उनके अनावश्यक खर्चे घटें, साथ ही अधिक उत्पादन मिले, तो उन्हें फसलों के प्रमाणित बीजों का उपयोग करना होगा.

झारखंड के अभिजीत लोहानी से फेसबुक पेज पर लाइव जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/Jharkhand.krishijagran/ पर क्लिक करें.

English Summary: Abhijeet Lohani in farmer the brand Will give information about vegetable seeds

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News