1. ग्रामीण उद्योग

कृषि क्षेत्र में रूचि रखने वालों के लिए टॉप 50 Agriculture Business Ideas, जिनसे मिलेगा बंपर मुनाफा !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

आज के युग में कृषि सबसे अधिक बढ़ती मांग वाले क्षेत्रों में से एक है. इनमें 100 से अधिक कृषि व्यवसाय हैं जो इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन इस लेख में हम भारत में शीर्ष 20 मांग वाले कृषि व्यवसायों के बारे में बात करेंगे. इनमें से कुछ कृषि व्यवसाय कम पूंजी में किए जा सकते हैं, जबकि कुछ में बड़े पूंजी निवेश की आवश्यकता हो सकती है. यदि आप कम लागत वाले कृषि व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा. कृषि क्षेत्र एक बहुत बड़ा और विशाल क्षेत्र है जिसमें वानिकी, पशुपालन और मत्स्य पालन जैसी कई अन्य चीजें शामिल हैं. यदि कृषि से संबंधित व्यवसाय जुनून और प्रतिबद्धता के साथ किया जाए, तो आप इससे बहुत अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं. कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए दो चीजें आवश्यक हैं - आपकी कार्य करने की क्षमता और आप उस व्यवसाय में कितना निवेश कर सकते हैं.

डेयरी व्यवसाय

दूध के साथ-साथ इस समय  दुग्ध उत्पादों की मांग भी बढ़ रही है. इसलिए हम कह सकते हैं कि डेयरी व्यवसाय भारत में सबसे अधिक लाभदायक कृषि व्यवसाय है. डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा पूंजी निवेश और डेयरी विशेषज्ञों के कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है. अगर इस व्यवसाय को पूरे जुनून के साथ किया जाए तो यह बहुत अच्छा कारोबार साबित हो सकता है.

मशरूम की खेती

मशरूम की खेती का व्यवसाय आपको कम समय में अधिक लाभ दे सकता है. इसके अलावा यह कम खर्च और कम जगह में किया जा सकता है.होटल, रेस्त्रां के साथ-साथ घरों में भी इन दिनों मशरूम की मांग बढ़ गई है.

जैविक खाद का उत्पादन

इन दिनों वर्मीकम्पोस्ट और जैविक खाद तैयार करना एक घरेलू व्यवसाय बन गया है.यह व्यवसाय कम पूंजी निवेश में किया जा सकता है बस आपको इसकी उत्पादन प्रक्रिया के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए.

उर्वरक वितरण व्यवसाय

यह व्यवसाय छोटे शहरों या ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों द्वारा आसानी से किया जा सकता है. उर्वरक वितरण व्यवसाय में, आपको बड़े शहरों से उर्वरक खरीदने और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में बेचने की योजना बनानी होगी.

सूखे फूल का व्यवसाय

पिछले 10 वर्षों में सूखे फूलों के व्यापार में काफी वृद्धि हुई है. यदि आपके पास एक खाली जमीन है, तो आप उसमें फूलों की खेती कर सकते हैं और उन्हें सुखा सकते हैं और उन्हें शिल्प भंडार या फूलों के शौकीन लोगों को बेच सकते हैं.

पेड़ की खेती

पेड़ के खेतों से, आप पेड़ उगाकर और बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. इस व्यवसाय में, पेड़ उगने में लंबा समय लगता है, जिसके कारण व्यवसाय और इसके लाभ में भी समय लगेगा. लेकिन यह एक अच्छे और लाभदायक कृषि व्यवसाय की श्रेणी में आता है.

हाइड्रोपोनिक रिटेल स्टोर

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का उपयोग इन दिनों बहुत तेजी से बढ़ रहा है. हाइड्रोपोनिक्स प्रणाली में, पौधों / फसलों की खेती मिट्टी के बिना की जाती है. इस व्यवसाय में, आप एक ही स्थान पर कई हाइड्रोपोनिक्स उपकरण बेच सकते हैं. ऑर्गेनिक ग्रीनहाउस जैविक ग्रीनहाउस व्यवसाय की वृद्धि भी बहुत अच्छी है क्योंकि इन दिनों जैविक उगाए गए उत्पादों की मांग अधिक है.पहले यह व्यवसाय छोटे पैमाने पर किया जा रहा था, लेकिन बढ़ती मांग के साथ लोग अब जैविक ग्रीनहाउस बनाने के लिए जमीन खरीद रहे है.

चाय पत्ती के बागान

चाय की पत्तियों की बढ़ती मांग के कारण. आप इस व्यवसाय के माध्यम से अच्छा लाभ कमा सकता है. लेकिन बढ़ती चाय की पत्तियों के लिए, मौसम और स्थान का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है. हालांकि इस व्यवसाय में पूंजी निवेश अधिक है लेकिन बदले में लाभ भी अधिक है.

प्रमाणित बीज डीलर

आप अच्छी गुणवत्ता या प्रमाणित बीज बेचना भी शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को करने के लिए, कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा. इसमें ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत नहीं है.

आलू के चिप्स का उत्पादन

फ्रेंच फ्राइज़ और आलू के चिप्स की मांग दुनिया भर में बढ़ रही है इसलिए आप आलू के चिप्स का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है जिसे कम पूंजी निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है.

कृषि के ऐसे कई व्यवसाय है जिन्हें करके आप कम निवेश में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. जैसे -

मुर्गीपालन

बत्तख पालन

मछली पालन

बकरी पालन

पेड़ों के बीज की सप्लाई

फलों और सब्जियों का निर्यात

कृषि उपकरण किराया

कृषि फार्म

खाद्य पदार्थों की थोक बिक्री

आटा मिलिंग

जड़ी बूटी का व्यवसाय

तितली की खेती

मधुमक्खी पालन

खरगोश पालन

वॉर्म (कृमि) पालन

सूरजमुखी की खेती

वानस्पतिक कीटनाशक उत्पादन

झाड़ू उत्पादन

टोकरी बनाना

क्रिसमस ट्री की खेती

ऊन का उत्पादन

पालतू खाद्य उत्पादन

सब्जियों एवं फलों की फार्मिंग

सोया उत्पादन

मसाला उत्पादन

मूंगफली प्रोसेसिंग

तेल उत्पादन

आलू पाउडर का बिजनेस

ऑनलाइन सब्जियां बेचने का व्यवसाय

गोबर के उपलों का व्यवसाय

गोमूत्र बेचने का व्यवसाय

पशुधन चारा उत्पादन

नर्सरी प्लांट

काजू प्रोसेसिंग

दाल मिल 

अदरक लहसुन पेस्ट उत्पादन

अदरक तेल उत्पादन

गुड़ उत्पादन

फल के जूस का बिजनेस

सूअर पालन

यदि आप किसी विशेष कृषि व्यवसाय से संबंधित विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो हमें नीचे दिए गए  कमेंट बॉक्स के माध्यम से बताएं.

ये खबर भी पढ़े: Low Investment Business ideas: कम निवेश में ज्यादा मुनाफा देने वाले ऐसे 5 बिज़नेस आइडियाज

English Summary: Top 50 Agriculture Business Ideas For Those Interested In Agriculture Sector, Which Will Get Bumper Profits!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News