1. ग्रामीण उद्योग

Rural Buisness Idea: कम पूंजी में शुरू होने वाले 10 घरेलू बिजनेस

स्वाति राव
स्वाति राव

New Buisness

अगर आप बिजनेस करने की चाह रखते हैं और आप इतना धन जुटा नहीं पाते है. तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ऐसे कई सारे बिजनेस हैं जो आप कम पैसों में चालू कर सकते हैं. यहाँ इस लेख में आपको 10 घरेलु उद्द्योग के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें आप कम पैसों में अच्छा व्यापार चालू कर सकते हैं. क्या हैं वो 10 घरेलू बिजनेस, जानने के लिए पढ़िए इस पुरे लेख को.

लिफाफा बनाने का घरेलु उद्योग (Envelope Making Industry)

अगर आपकी आर्थिक स्तिथि बहुत अच्छी नहीं है, तो बता दूं आप लिफाफा बनाने का घरेलु उद्योग मात्र 100 रूपए खर्च कर अपने घर में खोल सकते हैं. कागज के लिफाफे (Paper Envelope) किराने की दुकान, मेडिकल स्टोर, ठेले वाले आदि जगहों पर व्यापक रूप से इस्तेमाल किये जाते हैं. यह आपकी आर्थिक स्तिथि को कुछ हद तक सुधरने में सहायक होगा.

कागज के दोना पत्तल (Pattal Dauna)

कागज के दोना पत्तल (Dona Pattal)  का व्यवसाय बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है. यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसका भविष्य में भारतीय बाज़ारों में मांग तेजी से बढ़ने की संभावना है, इसलिए इस व्यवसाय को शुरू करना बहुत ही बढ़िया काम होगा. इस व्यवसाय को चालू करने में आपका कुल खर्चा 50 हजार से लेकर 1.5 लाख रूपये तक के बीच में हो सकता है. आप घर में कागज के दोना पत्तल का व्यवसाय भी चालू कर सकते हैं.

ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour)

आज के समय में खुद को सुंदर दिखाने के लिए लोग हजारों रुपये खर्च कर देते हैं. महिलाओं को सुंदर दिखने का शौक होता है, इसीलिए ब्यूटी पार्लर  सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है. ब्यूटी पार्लर की मांग हमेशा बनी रहती है चाहे शादी में दुल्ह्न को तैयार करने की बात हो या आमतौर पर मेकअप करवाने की. इन सभी कामों में अच्छी खासी कमाई हो सकती है. आप अपने घर में ही ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं, इसमें भी अच्छा पैसा है. साथ ही आप लंहगा, आर्टिफिशियल ज्वैलरी (Artificial Jwellery) इत्यादि भी किराये पर उठा सकते हैं.

सिलाई कढाई का सेंटर (Sewing Embroidery center)

युवा लड़कियों को सिलाई-कढाई सिखाना भी एक अच्छा कार्य है. इसमें आप अच्छा पैसा भी कमाएंगे साथ ही युवाओं में आत्मनिर्भरता भी बढ़ाएंगे.

टिफिन सेंटर (Tiffin Center)

अगर आपको खाना बनाने का शौक है तो आप टिफ़िन बनाने का व्यापार( Tiffin Service Centre)  भी घर बैठे चालू कर सकते हैं. इसमें कम लागत लगती है और आप इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

कोचिंग सेंटर (Coaching Center)

अगर आप पढ़ने में रूचि रखते हैं तो आप घर में कोचिंग सेंटर (Coaching Centre) का व्यापार चालू कर सकते हैं. इसमें आप अपनी योग्यता के हिसाब से बच्चों को कोचिंग देकर उन्हें पढाई में निपुण कर सकते हैं. इससे आपका और आपके घर का खर्चा आसानी से निकल सकता है.

पापड़ उद्योग (Papad Industry)

पापड़ का उद्योग एक बहुत आसान उद्योग है. ये आसानी से आप अपने घर में आप चालू कर सकते हैं. इसमें आप मूंग के पापड़, कचहरी, चिप्स, आलू के पापड़, इत्यादि आप मार्केट में थोक रेट पर बेच सकते हैं या फिर अपनी खुद की पैकिंग कर के भी आप इन्हें मार्केट में बेच सकते हैं.

आचार उद्योग (Ethics Industry)

अचार या पिकल एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका सेवन भारत के हर घर में किया जाता है. अचार का उपयोग पूरे भारत में होने के कारण इस व्यापार के चलने की संभावना न चलने की संभावना से कही ज़्यादा है. यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसको बच्चे से लेकर बूढ़े तक बड़े चाव के साथ खाते हैं. आप अपने घर अचार बनाने का उद्धयोग भी चालू कर सकते हैं.

मोमबत्ती उद्योग  (Candle Industry)

मोमबत्ती बनाने का व्यापार ( Candle Making Buisness)  एक ऐसा व्यापार है. इस व्यापार से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की भी जरुरत नहीं है, क्योंकि मोमबत्ती बनाने के व्यपार को करने के लिए आपको कोई महंगी मशीन या महंगा पदार्थ की जरुरत नही पड़ती है. यह व्यापार भी घरेलू उद्योग (Rural Buisness) के अंतर्गत आता है. दीपावली, क्रिसमस इत्यादि के त्यौहार  में मोमबत्ती की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है.

साबुन उद्योग (Soap Industry)

कम लागत में अगर आप भी किसी तरह का कोई नया बिजनेस शुरु करना चाहते हैं, तो आपके लिए साबुन बनाने का काम (Soap Making  Buisness)  फायदेमंद साबित हो सकता है. आप इस व्यापार से जहां एक तरफ अच्छा पैसा कमा सकते हैं, वहीं अच्छी पहचान भी बना सकते हैं. इस काम को करने के लिए अधिक जगह की जरूरत नहीं है.

ऐसे ही घरेलू उद्योग से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से

English Summary: ideas to start 10 home industries starting with low capital.

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News