1. ग्रामीण उद्योग

सबसे कम निवेश वाले टॉप 7 Agriculture बिजनेस

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Vegetable Business

Vegetable Fruit Business

यदि आप फल और सब्जी का व्यवसाय शुरू करने और अच्छा पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए ही है. आज हमने आपके लिए 2021 के सर्वश्रेष्ठ फल और सब्जी के व्यापार की एक सूची तैयार की है. 

इस सूची को पढ़कर आप अपने हिसाब से एक अच्छा विकल्प चुन कर Agriculture Business शुरू कर सकते हैं, तो आइये जानते हैं इन बिज़नस विकल्पों के बारे में विस्तार से...

जैविक कृषि (Organic Farming)

फार्मर द ब्रांड (Farmer The Brand ) कार्यक्रम के तहत सफल किसानों के साथ बातचीत करते हुए, हमने पाया कि 10 में से 9 किसानों ने एक समृद्ध जैविक फल और सब्जी के फार्म स्थापित किए हुए हैं. अगर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं है, तो आप खुद Krishi Jagran के फेसबुक पेज पर जाकर देख सकते हैं और किसानों की कहानियां सुन सकते हैं, जिनके पास अब अपने खुद के ब्रांड भी हैं.

जैविक फल और सब्जियों की आजकल बहुत मांग है. वहीं, आप अपने नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) से जानकारी  और सहायता प्राप्त कर यह कृषि व्यवसाय (Agriculture Business) शुरू कर सकते हैं.

सब्जी और फल वितरण (Vegetable and Fruit Distribution)

यदि आप अपने घर में सब्जियां और फल उगाते हैं, तो आप ताजी सब्जियों की डोर टू डोर डिलीवरी (Door to Door Delivery)  शुरू करने का विकल्प चुन सकते हैं. आप अपने आस-पड़ोस में बेचकर बहुत छोटे पैमाने पर इस Agriculture Business की शुरुआत कर सकते हैं.हालांकि, जैसे ही आप लाभ कमाना शुरू करते हैं, आप अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं, इसे पंजीकृत करवा सकते हैं और इसे अन्य स्थानों पर ले जा सकते हैं.

केले के चिप्स का व्यापार (Banana Chips Business)

केले के चिप्स का व्यवसाय शुरू करना सबसे आसान है. इसमें आपको एक बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं होती है, यदि आपका व्यवसाय सफल नहीं होता है, तो भी आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा, और यदि यह Agriculture Business सफल होता है, तो आप स्थानीय बिक्री से अपना खुद का ब्रांड बना सकते हैं.

पपीते की खेती (Papaya Farming)

पपीता एक ऐसा पौधा है, जो देखभाल न करने पर भी फल दे सकता है. सोचिए अगर आप सिर्फ दस पेड़ों के साथ कम निवेश में पपीता की खेती शुरू करते हैं. तो सिर्फ दस पपीते के पेड़ से आपको तकरीबन 15,000 रुपये तक की आमदनी हो सकती है. निश्चित रूप से, पपीते की खेती एक लाभकारी Agriculture Business है.

कटी-पैक्ड सब्जी का व्यापार (Chopped & Packed Vegetable Business)

सब्जियां काटना भी एक बड़ा काम है, खासकर उन लोगों के लिए जो शहरों में रह रहे हैं. यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप बड़े पैमाने पर कटी हुई और पैक सब्जियों का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको स्वच्छता और पैकिंग का ध्यान रखना होगा और अपने उत्पादों को अच्छी तरह से बाजार में लेकर जाना पड़ेगा, ताकि वे लोकप्रियता हासिल कर सकें. शुरुआत में प्रॉफिट मार्जिन को कम रखना होगा और फिर इसे धीरे-धीरे बढ़ाना काफी मददगार साबित होगा.

अचार का व्यवसाय (Pickle Business)

अचार का कारोबार ज्यादातर लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है. आचार बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप ग्राहकों की मांग के अनुसार आप अलग–अलग फलों का अचार बना सकते हैं. जैसे कि मूली के अचार, आम के अचार, मिर्च के अचार, गाजर के अचार आदि. बाद में आप मछली के अचार और मांस के अचार में भी इसका विस्तार कर सकते हैं.

रूफटॉप सब्जी फार्म (Rooftop Vegetable Farm)

यदि आपके पास खेती शुरू करने के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है, तो आप अपनी छत पर भी सब्जियां उगाना शुरू कर सकते हैं. इसे "कौशी खेती" भी कहा जाता है. आप अपनी छत पर कई प्रकार की सब्जियां उगा सकते हैं, जिनमें बीन्स, चुकंदर, मिर्च, टमाटर, तरबूज, खीरा और आलू भी शामिल हैं.

English Summary: Top 7 Lowest Investment Profitable Fruits and Vegetable Businesses

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News