1. ग्रामीण उद्योग

Best Business Idea: कम निवेश में शुरू कर सकते हैं AMUL Franchise, लाखों रुपए तक का होगा मुनाफा!

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

AMUL Franchise

अगर आप बिजनेस शुरू कर अच्छा पैसा कमाने की सोच रखते हैं, तो आपके लिए डेयरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी अमूल एक शानदार मौका दे रही है. आप इस मौके का लाभ उठाकर अमूल दूध का बिजनेस (Business Idea) शुरू कर सकते हैं. दरअसल, अमूल कंपनी बहुत कम कीमत (Low Investment Business Idea) पर फ्रेंचाइजी (AMUL franchise) ऑफर कर रही है. 

इसका मतलब है कि आप बेहद कम पैसों में तगड़ा मुनाफा कमाने वाला बिजनेस (Business Idea) कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कुछ हफ्ते पहले ही अमूल ने दूध की कीमत में लगभग 2 रुपए की बढ़ोत्तरी की है. अगर वित्त वर्ष 2021 का परिणाम देखा जाए, तो वर्ष 2021 में अमूल का रेवेन्यू 39,200 करोड़ रुपए हो गया है, जो पिछले साल के मुकाबले लगभग 2 प्रतिशत ज्यादा है.

ये कमाई कोरोना काल (AMUL Profit in Coronavirus Time)  के बावजूद हुई है. सभी जानते हैं कि हर घर में दूध का इस्तेमाल होता ही है, इसलिए आजकल बाजार में हमेशा इसकी डिमांड बनी रहती है.

अमूल दूध के बिजनेस में निवेश (Invest in Amul Milk Business)

आपको बता दें कि अमूल कंपनी बिना रॉयल्टी या प्रॉफिट शेयरिंग के साथ फ्रेंचाइजी ऑफर कर रही है. ये फ्रेंचाइजी 2 तरह की है-

  1. अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्योस्क

  2. अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर

ध्यान दें कि अगर आप अमूल आउटलेट शुरू करने में लगभग 2 लाख रुपए तक के निवेश की जरूरत होगी. इसके अलावा अमूल आइस्क्रीम स्कूपिंग पार्लर के लिए लगभग 5 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी. इसमें नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरिटी के तौर पर 25 से 50 हजार रुपए देने होंगे.

अमूल दूध के बिजनेस के लिए जगह (Place for Amul Milk Business)

  • अमूल आउटलेट के लिए लगभग 150 वर्ग फुट जगह होनी चाहिए.

  • इसके अलावा अमूल आइसक्रीम पार्लर के लिए कम से कम 300 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए.

अमूल दूध के बिजनेस से मुनाफा (Profit from Amul Milk Business)

अमूल आउटलेट में अमूल के प्रोडक्ट्स पर एमआरपी पर कमीशन मिलता है. बता दें कि दूध के एक पाउच पर लगभग 2.5 प्रतिशत,  दूध से बने प्रोडक्ट्स पर लगभग 10 प्रतिशत और आइसक्रीम पर लगभग 20 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है.

वहीं, अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने पर रेसिपी आधारित आइसक्रीम, शेक, पिज्जा, सैंडवविच, हॉट-चॉकलेट ड्रिंक आदि पर लघभग 50 प्रतिशत तक का कमीशन दिया जाता है. इस तरह आप अमूल दूध के बिजनेस से हर माह लगभग 5 से 10 लाख रुपए तक की अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अमूल फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process for Amul Franchisee)

अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए जगह की व्यवस्था है,  तो आप अमूल फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको retail@amul.coop पर ईमेल करना होगा. इसके अलावा, आप http://amul.com/m/amul-scooping-parlours  पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: Business Opportunity: AMUL Franchise start with low investment

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News