1. ग्रामीण उद्योग

New Business Idea: सिर्फ 25 हजार रुपए की लागत से शुरू बिजनेस, कमाएं अच्छा मुनाफा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Low Investment Business Idea

आज के समय में नौकरी मिलना आसान बात नहीं है, क्योंकि कोरोना काल ने हर एक सेक्टर को प्रभावित कर रखा है. इस कारण निजी क्षेत्र में भी छोटी सी नौकरी मिलना काफी मुश्किल हो गया है.

यही मुख्य कारण है कि मौजूदा समय में बेरोजगार युवाओं की तादाद में बढ़ गई है. ऐसे में अगर युवा खुद का अपना कोई बिजनेस (Business Idea) शुरू करें, तो उनकी तरक्की के रास्ते खुल सकते हैं.  

आपको बता दें कि मौजूदा समय में कम पैसों में भी बिजनेस (Low Investment Business Idea) शुरू किया जा सकता है. मगर आपके बिजनेस आइडिया में दम होना चाहिए, ताकि आप अच्छा मुनाफा कमा सके. आइए आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) की जानकारी देते हैं, जिससे आप अच्छा लाभ होगा.

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का बिजनेस आइडिया (Business idea of ​​poha manufacturing unit)

सभी जानते हैं कि सुबह-सुबह नाश्ते में लोग पोहा खाना बहुत पसंद करते हैं. यह अपने लाजवाब स्वाद की वजह से बहुत पसंद किया जाता है, इसलिए इसकी बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ऐसे में पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से अच्छी कमाई की जा सकती है.

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस में लागत (Business Cost of Poha Manufacturing Unit)

खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi and Village Industries Commission/KVIC)  द्वारा  एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट में बताया है कि पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में लगभग 2.5 लाख रुपए तक की लागत आती है. 

आपको पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए लगभग 25 हजार का इंतजाम करना होगा.

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस में जरूरत का सामान (Items needed in the business of Poha Manufacturing Unit)

  • लगभग 500 वर्ग फुट की जगह

  • पोहा मशीन

  • भट्टी

  • पैकिंग मशीन

  • ड्रम समेत छोटे-मोटे सामानों की जरूरत होगी.

केवीआईसी (KVIC) की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बिजनेस की शुरुआत में थोड़ा कच्चा माल लाएं, फिर इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं. इस तरह अनुभव भी अच्छा मिलेगा, साथ ही बिजनेस भी बढ़ेगा.

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस से कमाई (Earnings from the business of Poha Manufacturing Unit)

अगर आप पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको अच्छी कमाई हो जाएगी. इस तरह आप पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की बिजनेस की शुरुआत कर सकते है.

English Summary: business idea of ​​poha manufacturing unit

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News