1. ग्रामीण उद्योग

Rural Business Idea: कम लागत में कमाएं ज्यादा पैसा, शुरू करें साबुन का व्यापार

स्वाति राव
स्वाति राव
Soap

Soap

साबुन हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाला एक ख़ास प्रकार का उत्पाद है. घर में सभी नहाने और हाथ धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते है इसलिए इनकी जरुरत सालभर रहती है .

साबुन का  इस्तेमाल सभी वर्ग के लोग जैसे बच्चें , बड़े और महिलाएं करते हैं. बाज़ार में कई प्रकार के खुश्बूदार साबुन आते है, जिनका इस्तेमाल लोग अपने शरीर की सफाई और रूप को निखारने  के लिए करते हैं. साबुन की मांग बाज़ार में कभी ख़त्म नही होती.

साबुन बनाने की यह प्रक्रिया उन व्यापारियों के लिए भी उपयोगी साबित होगी जो लोग छोटे से स्तर  से अपना खुद का व्यापार शुरू करना कहते हैं .क्योंकि यह एक ऐसा व्यापार है जिसमें थोड़ी लागत में आप अच्छा पैसा कमा सकते है. साबुन बनाने के व्यापार को आप कैसे शुरू कर सकते हैं और इससे जुड़ी हर जानकारी पढ़िएं इस लेख में

साबुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री- Ingredients needed to make soap-

  1. सोप नूडल्स

  2. स्टोन पाउडर

  3. रंग

  4. परफ्यूम

साबुन बनाने की प्रक्रिया- Soap making process

  • साबुन बनाने के लिए सबसे पहले 50 किलोग्राम सोप नूडल्स को मिक्सर में डालकर लगभग नूडल्स को टूटने के लिए छोड़ दिया जाता है.      

  • फिर कुछ देर बाद इसमें स्टोन पाउडर डाल दिया जाता है. ध्यान रखें स्टोन पाउडर नूडल्स की मात्रा पर निर्भर करता है. इसलिए 50 किलोग्राम नूडल्स में लगभग 1½  किलोग्राम स्टोन पाउडर देना होता है.

  • स्टोन पाउडर देने के बाद साबुन में आवश्यकतानुसार रंग और परफ्यूम डालें. उदाहरणस्वरुप यदि आप चन्दन का साबुन बना रहे हैं, तो चन्दन का रंग और परफ्यूम डालें. 50 किलो में लगभग आधा किलो रंग और परफ्यूम डालना होता है.

  • स्टोन पाउडर और सोप नूडल्स अच्छे से मिल जाने पर इस मिश्रण को मिलर मशीन में डाल दिया जाता है.

  • इस मशीन में इस मिश्रण को बारीक किया जाता है. आप अपने प्रोडक्ट को अच्छा बनाने के लिए इस मिश्रण को मशीन से 5 से 6 बार बारीक कर सकते हैं. मिश्रण बनाने की प्रक्रिया में लगभग आधा लीटर पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है.

  • पंद्रह मिनट के अंदर 50 किलो कच्चे माल की सहायता से 100 ग्राम के  500 पीस साबुन बनकर तैयार किए जा सकते है.

  • इसके बाद इस मिश्रण को अगली मशीन यानि सोप प्रिंटिंग मशीन से गुज़ारने पर साबुन बनकर तैयार हो जाता है.

साबुन बनाने के लिए जरुरी लाइसेंस Required license to make soap

साबुन का व्यापर शुरू करने के लिए के लिए आपको लाइसेंस नगर पालिका के व्यापार विभाग से प्राप्त करना होगा.  यह लाइसेंस आपके लम्बे समय तक और बड़े व्यापार के लिए भी बहुत जरुरी है.

साबुन की मार्केटिंग (Soap marketing)

  • बने हुए माल को आप अपनी  नजदीकी दुकानों में भी बेच सकते हैं.  इसकी अच्छी बिक्री करने के लिए आपको बाजार में अच्छी पकड़ बनानी होगी, जिसके लिए आप अपने उत्पाद के साथ कुछ आकर्षक ऑफर दे सकते हैं.

  • इस तरह आप खुद साबुन बनाने की छोटी यूनिट चालू कर सकते है घर पर ही और कमा सकते है लाभ .

  • लघु उद्योग  से  जुड़ी जानकारी के लिए पढ़ते रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल की ख़बरें  .

English Summary: start soap business to earn good money in low cost

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News