आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने की विधि

KJ Staff
KJ Staff

Detergent

बाज़ार में कई प्रकार के वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर  देखने को मिलते हैं और यह निश्चित है की इन सबका निर्माण किसी एक फॉर्मूला अर्थात विधि से नहीं किया होगा. अलग- अलग वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर को बनाने में भिन्न- भिन्न फार्मूला और भिन्न भिन्न चीजों  का उपयोग संभावित है. लेकिन यहाँ पर हम जो विधि बताने जा रहे हैं, इस विधि का उपयोग घरेलु उद्योग के तौर पर या फिर वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर सम्बन्धी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु किया जा सकता है.

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर क्या है (What is washing detergent powder)

अगर हम सामान्य जन साधारण की बात करें, तो अधिकांश लोग वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर  को सर्फ या निरमा के नाम से जानते हैं. यह सफ़ेद रंग का एक पाउडर होता है. जिसे लोगो द्वारा कपड़े धोने के उपयोग में लाया जाता है. ग्रामीण भारत में कुछ लोग इस पाउडर को बर्तन एवं किसी गन्दी जगह जैसे गंदे कमरे इत्यादि को साफ़ करते वक्त भी प्रयोग में लाते हैं.

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर से व्यापार की संभावनाएं (Business possibilities with washing detergent powder)

हालाँकि इंडिया में अन्य देशों के मुकाबले वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर को बहुत कम उपयोग में लाया जाता है. हमारे देश में एक साल में प्रति व्यक्ति द्वारा औसतन लगभग 2.8 किलो पाउडर उपयोग में लाया जाता है. जबकि अन्य देशो जैसे मलेशिया, फिलिपिन्स में यह आंकड़ा 3.7 और अमेरिका में 10 किलो प्रति व्यक्ति है. फिर भी इंडिया की डिटर्जेंट इंडस्ट्री में प्रति वर्ष 7-9% ग्रोथ अपेक्षित है.

2011 के आंकड़ों के अनुसार इंडिया की कुल जनसँख्या का लगभग 68.84% जनसँख्या ग्रामीण इलाकों में निवासित है . जिसका साफ़ मतलब होता है, कि इस बिज़नेस के लिए भविष्य में ग्रामीण इलाकों में बहुत संभावना है. क्योकि ग्रामीण इलाकों में जागरूकता की कमी के कारण लोगो में सफाई के प्रति विशेष रुझान नहीं है. जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण इलाकों में निवासित जनता सिर्फ साबुन से ही काम चला लेती है. आने वाले समय में जैसे ही ग्रामीण इलाकों में सफाई को लेकर जागरूकता बढ़ेगी. तो उनका वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर और साबुन दोनों को उपयोग में लाना अपेक्षित है.

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर के लिए सामग्री (Ingredients for washing detergent powder)

यह फार्मूला  विधि 50 किलो पाउडर पर आधारित है. आप अपनी आवश्यकतानुसार इस मात्रा को घटा बढ़ा सकते हैं. यहाँ पर हम यह जानने की कोशिश करेंगे की यदि हमें 50 किलो पाउडर बनाना हो तो उसके लिए हमें कौन-कौन से INGREDIENTS की कितनी कितनी मात्रा लेनी होगी.

  • 23 किलो IDET-10

  • 18 किलो SODIUM TRIPOLYPHOSPHATE

  • 8 किलो TRONA OR SODA ASH

  • 1 किलो CARBOXYMETHYL CELLULOSE

  • ACID BLUE COLOR POWDER: आवश्यकतानुसार

  • TINOPAL: आवश्यकतानुसार

  • LIQUID DETERGENT OR WATER: आवश्यकतानुसार

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर के लिए उपकरण (Equipment for washing detergent powder)

एक मिश्रण को मिक्स करने हेतु बर्तन जिसकी क्षमता 20-25 किलो से कम न हो. यदि आपके पास 20 किलो क्षमता वाला बर्तन है. तो 50 किलो डिटर्जेंट पाउडर आप तीन बार में बना पाएंगे. और यदि 25 किलो वाला है तो यह काम आप दो बार में कर पाएंगे. और इसके अलावा इस मिश्रण को हिलाने के लिए एक मथानी अर्थात ELECTRIC AGITATOR की आवश्यकता होती है.

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाना (Washing Detergent Powder Making)

1- इस फोर्मुले में सबसे पहला स्टेप उपर्युक्त दी गई सामग्री IDET-10 को मिश्रण हेतु चुने गए बर्तन में डालना, उसके बाद SODIUM TRIPOLYPHOSPHATE को बर्तन में डालना और साथ में एक व्यक्ति को हिलाने की प्रक्रिया में लगाना . इसी क्रमानुसार अन्य सामग्री TRONA OR SODA ASH, CARBOXYMETHYL CELLULOSE को भी बर्तन में डालना होता है . और ध्यान रहे इस मिश्रण को हिलाते रहने की प्रक्रिया बंद नहीं होनी चाहिए . आपका लक्ष्य इन सब सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करने का होना चाहिए .

2- अब जब आपको लगता है की यह सामग्री एक दुसरे में अच्छी तरह मिलकर एक मिश्रण का रूप ले चुकी हैं . तो अगला स्टेप यह है की आप इस फोर्मुले से बने मिश्रण में ACID BLUE COLOR POWDER और TINOPAL पाउडर भी डाल दें . और हिलाते रहने की क्रिया जारी रखें .

3- मिश्रण को हिलाते रहने की प्रक्रिया को रोके बिना अब इस मिश्रण में हल्का हल्का पानी छिडकें आप चाहें तो किसी LIQUID DETERGENT  का उपयोग भी कर सकते हैं . पानी छिडकते वक़्त या LIQUID DETERGENT का उपयोग करते वक्त बेहद ध्यान देने योग्य बात यह है . की इस मिश्रण की कोई टिक्की सी जमने न पाय .

4- अब जब आपको लगता है की सारे पदार्थ एक दुसरे के साथ अच्छी तरह मिल गए हैं और आप एक अच्छा मिश्रण (LUMPS FREE) तैयार करने में कामयाब हो गए हैं. तो बर्तन में रखे हुए मिश्रण को किसी साफ़ दरी या कपड़े में सुखाने को डाल दें .

5- अब यदि मिश्रण सूख गया हो तो, इसको लोहे की छलनी से छान लें. ताकि वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर के दानो में समरूपता आ जाय.

6- अब यह पाउडर उपयोग में लाने के लिए तैयार है. आप चाहें तो इसको बेचने हेतु 0.5 किलो या 1 किलो की पैकेजिंग कर सकते हैं.

उपर्युक्त वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने की विधि केवल जानकारी और एक आईडिया  देने के लिए है. व्यवसायिक तौर पर वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रशिक्षण लेना, और इसकी व्यवहारिक जानकारी होना ही व्यापार को आगे बढ़ा पायेगा और यह आवश्यक भी है. इसलिए यह उद्द्योग शुरू करने से पहले प्रशिक्षण और इस क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों से अवश्य संपर्क करें . तभी कोई भी व्यक्ति अपने सपनों को मूर्त रूप और उद्द्योग से कमाई  करने में कामयाब हो पायेगा.

English Summary: Washing Detergent Powder Method

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News