1. ग्रामीण उद्योग

Agriculture Business Idea: स्टीविया का पौधा बेचकर कमाएं अच्छा मुनाफा, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Stevia

Stevia

अगर आप खेती में रूचि रखते हैं, साथ ही कम जगह में किसी फसल की खेती करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसे औषधीय पौधे की (Medicinal Plant) जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी खेती करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

खास बात यह है कि आपको इसके लिए बहुत ज्यादा जगह या लागत की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि आप इसकी खेती के लिए जमीन कांट्रेक्ट पर भी ले सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है,  इसलिए स्टीविया (Stevia) की मांग तेजी से बढ़ रही है. बता दें कि इसको चीनी की विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आपके लिए स्टीविया (Stevia)  का पौधा बेचकर कमाई करने का बिजनेस आइडिया (Business Idea) बहुत काम आएगा. इससे आप हर माह अच्छा मुनाफा कमा (Earn money) सकते हैं.

जापानी मूल का पौधा है स्टीविया (Stevia is a plant of Japanese origin)

यह पौधा मूल रूप से जापान में उगाया जाता है. भारत में स्टीविया की खेती (Stevia Cultivation) बेंगलुरु, पुणे, इंदौर और रायपुर जैसे शहरों में हो रही है. अगर विश्व स्तर की बात करें, तो इसकी खेती

पेराग्वे, जापान, कोरिया, ताईवान और अमेरिका जैसे देशों में होती है.

कैसा होता है स्टीविया का पौधा? (What is Stevia Plant like?)

स्टीविया एक ऐसा पौधा है, जो कई सालों तक विकसित रह सकता है. यह लगभग 60 से 70 सेमी तक बड़ा होता है, जिसमें कई शाखाएं पाई जाती हैं. इस पेड़ की पत्तियां एकदम आम पौधों की तरह होती है. यह चीनी से लगभग 25 से 30 गुना ज्यादा मीठा होता है.

स्टीविया की खेती में लागत (Cost of stevia cultivation)

अगर स्टीविया की खेती में लगने वाले लागत की बात करें, तो अगर आप एक एकड़ में लगभग 40 हजार पौधे लगाते हैं,  तो इसमें आपका लगभग 1 लाख रुपए खर्चा आएगा. खास बात यह है कि आप इसकी खेती छोटी जगह में कर सकते हैं.

स्टीविया की खेती से जुड़ी जानकारी (Stevia Farming Information)

स्टीविया की खेती के लिए समशीतोष्ण जलवायु अधिक उपयुक्त रहती है. आप 10 से 41 अंश तक की जलवायु में स्टीविया उगा सकते हैं, लेकिन अगर तापक्रम कम या ज्यादा होता है, तो उसे अनुकूल बनाने लिए उचित व्यवस्था होनी चाहिए. इसके अलावा स्टीविया को उगाने के लिए भुरभुरी, समतल, बलुई दोमट या फिर दोमट मिट्टी उपयुक्त रहती है.

ध्यान रहे कि स्टीविया की वही किस्म लगाएं, जो उच्च तापक्रम में सफलतापूर्वक उग सकती है. इसके साथ ही पौधों को तेज गर्मी से बचाने के लिए रोपण मक्की या जैट्रोफा आदि के पौधों के बीच में करें.  

स्टीविया की खेती से आमदनी (Income from stevia cultivation)

आप स्टीविया के सिर्फ 1 पौधे को लगभग 120 से 140 रुपए तक आसानी से बेच सकते हैं. यानि  इसकी खेती कर बिजनेस करने से लागत का पैसा आसानी से वसूल हो जाएगा, साथ ही लगभग 5 गुना ज्यादा मुनाफा भी प्राप्त होगा.

English Summary: stevia plant selling business will give good profit

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News