1. ग्रामीण उद्योग

शुरू करें गोबर से टाइल्स और अगरबत्ती बनाने का बिजनेस, होगा भारी मुनाफा!

Cow Dung

Cow Dung Business

समय के साथ-साथ लोग काफी रचनात्मक होते जा रहें हैं. ऐसे में कई लोग पशुओं और प्रकृति को बचाने के लिए गोबर से बनी ऐसी चीजों का निर्माण कर रहें हैं, जिनसे हम स्वस्थ रहने के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. अगर आप भी खुद का छोटा बिजनेस (Small Business Idea) करने की सोच रहें है तो आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसे दो कम निवेश और ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसायों (Low Investment Business) के बारे में बतायेंगे, जो आपको मालामाल कर सकते हैं. बस आपको थोड़ी मार्किट नॉलेज होनी चाहिए. तो आइये जानते हैं इन गाँव के बिजनेस (Rural Business Idea) के बारे में विस्तार से...

मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती का व्यवसाय (Cow Dung Mosquito stick Business)

गोबर से बनी अगरबत्ती की मांग बाजारों में काफी ज्यादा बढ़ रही है. क्योंकि बाजारों में मौजूद केमिकल  युक्त अगरबत्तियां काफी ज्यादा जहरीली होती हैं जोकि हमारे साँस द्वारा शरीर के अंदर जाने पर कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं पैदा कर सकती हैं. ऐसे में गोबर से बनी अगरबत्ती प्राकृतिक होने के साथ -सस्ती भी होती है जो मकोड़े और मच्छर को दूर भगाने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. ऐसे में अगर आप बिजनेस करने की सोच रहें हैं तो गोबर से बनी मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती का व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है. तो आइये जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से....

गोबर से बनी मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती बनाने के लिए कच्ची सामग्री (Raw material for making mosquito repellent incense sticks made from cow dung)

गोबर से मच्छर भागने वाली अगरबत्ती बनाने के लिए निम्नलिखित कच्ची सामाग्री की जरूरत पड़ती है-

  • चारकोल डस्ट (Charcoal Dust)

  • जिगात पाउडर (Zigat Powder)

  • सफ़ेद चिप्स पाउडर (White Chips Powder)

  • परफ्यूम (Perfume)

  • डीइपी (DEP)

  • पेपर बॉक्स (Paper Box)

  • रैपिंग पेपर (Wrapping Box)

  • कुप्पम डस्ट (Kuppam Dust)   

  • चन्दन पाउडर (Chandan Powder)

  • बांस स्टिक (Bamboo Stick)

गोबर से बनी मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती व्यवसाय के लिए कच्ची सामाग्री (Mosquito repellent made from cow dung Raw material for business)

गोबर से बनी मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती की कच्ची सामाग्री (Raw Material) आपको ऑल ओवर इंडिया में कही से भी आसानी मिल जाएगी है. इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट की भी मदद ले सकते हैं. जैसे:-

https://dir.indiamart.com/kolkata/agarbatti-raw-material.html

http://www.panthimachinery.com/ready-made-agarbatti-raw-material.html

https://www.tradeindia.com/suppliers/agarbatti-raw-material.html

गोबर से बनी मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती व्यवसाय को शुरू करने में कुल लागत (Total cost to start mosquito repellent business made from cow dung)

गोबर से बनी मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती व्यवसाय को अगर आप घर पर बिना मशीन के अपने हाथों से अगरबत्ती बनाकर शुरू करना चाहते हो तो आपको शुरुआती 13,000 रूपये की लागत लगेगी.

अगर आप अगरबत्ती व्यवसाय को मशीन बैठाकर शुरू करना चाहते हैं तो इसको आपको शुरुआती 5 लाख रूपये तक की लागत लगेगी.

कैसे और कहाँ बेचें गोबर से बनी मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती (How and where to sell mosquito repellent incense sticks made from cow dung)

आप अपना प्रॉडक्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी बेच सकते हैं. ऐसे कई ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म है जैसे Grofers, Bigbasket, Amazon, Flipkart, Meesho जहां आप थोड़ा सा पैसा निवेश कर अपने प्रोडक्ट को बड़े लेवल तक बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

गोबर की टाइल्स बनाने का व्यवसाय (cow dung tiles business)

गर्मियों में घरों को ठंडा रखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. ऐसे में कई ऐसे रचनात्मक लोगों भी हैं. जिन्होंने लोगों की इस समस्या को देखते हुए गोबर से बनी ऐसी टाइल्स का निर्माण किया है जो आपके घर को गर्मियों में ठंडा तो रखेगी ही और साथ में आपको प्रकृति के साथ भी एक अलग जुड़ाव भी महसूस करवाएगी और आपके पैसे की बचत भी करवाएगी. ऐसे में अगर आप खुद का बिजनेस करने की सोच रहें हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है जोकि भविष्य में देश से लेकर विदेशों में भी अपनी धूम मचाएगा. क्योंकि गर्मियों में गोबर की टाइल्स लगाने से तापमान 6 से 8 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है. तो आइये जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से....

गोबर की टाइल्स बनाने के लिए कच्ची सामग्री (Raw material for making cow dung tiles)

  • गोबर का चूरा

  • चंदन पाउडर

  • कमल के पत्ते

  • नील गिरी के पत्ते

  • खास जड़ी-बूटियां

गोबर की टाइल्स बनाने का व्यवसाय को शुरू करने में कुल लागत (Total cost to start the business of making cow dung tiles)

गोबर की टाइल्स बनाने के लिए आपको जगह और टाइल बनाने वाली मशीन की जरूरत होगी. जिसमें  आपको शुरू में आपको 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की लागत आयेगी. इस मशीन की अधिक जानकारी पाने के लिए आप इस लिंक https://bit.ly/3ia6qtN  पर विजिट कर सकते हैं.

गोबर की टाइल्स के व्यवसाय से मुनाफा (Profit from dung tiles business)

आप इस बिजनेस से अच्छा खासा पैसा कम सकते हैं. वर्तमान समय में लोग टाइल्स प्रेमी हो गए हैं  इस दौरान बाजार में टाइल्स की मांग काफी बढ़ रही है. अगर आपको अच्छी मार्केटिंग आती है तो यह बिजनेस आपको मालामाल कर देगा.

English Summary: Top Profitable Business Ideas: start the business of making tiles and incense sticks from cow dung

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News