1. ग्रामीण उद्योग

गांव में रहकर कमाएं 2 लाख रुपए महीना, आज ही शुरू करें ये 3 तीन शानदार बिजनेस

गांव के बिजनेस

शहरी युवाओं की तरह आज गांव के युवा भी खुद का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपए महीना कमाना चाहते हैं. लेकिन सही बिजनेस आइडियाज के अभाव में परंपरागत रूप से किए जाने वाले ही बिजनेस शुरू कर देते हैं. इस कारण से अच्छा खासा निवेश करने और खूब मेहनत के बावजूद लाखों की कमाई महज एक सपना रह जाती है. ऐसे में आज हम ग्रामीण युवाओं को 3 ऐसे बिजनेस आइडियाज बताने जा रहे हैं, जिन्हें शुरू करके आप न सिर्फ हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं, बल्कि कुछ सालों बाद खुद का ब्रांड भी स्थापित कर लेंगे-

1. कैटल फीड बिजनेस (Cattle Feed Business)

गांव की एक बड़ी अर्थव्यवस्था पशुपालन पर टिकी हुई है. ऐसे में कैटल फीड बिजनेस (Cattle Feed Business) करके आप लाखों रूपए की कमाई हर महीने कर सकते हैं. इसके लिए आपको दुधारू पशुओं की जरूरत के मुताबिक पशुआहार निर्माण करने का बिजनेस शुरू करना होगा. इस बिजनेस से हर महीने डेढ़ से दो लाख रूपए की कमाई की जा सकती है. इसके लिए आपको शुरूआत में अपने बिजनेस की बेहतर मार्केटिंग करना होगी जिसके बाद ग्राहकों के आर्डर अपने आप आएंगे. सबसे अच्छी बात यह है कि कैटल फीड मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए सरकारी योजनाओं के अंतर्गत आसानी से लोन लिया जा सकता है. गांव में इस बिजनेस को शुरू करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि अधिकतर रॉमटेरियल आपको गांव में ही मिल जाएगा है. जो काफी सस्ता होता है. 

कैटल फीड मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट लगाने की पूरी जानकारी नीचे दिए गए लिंक पर पढ़िए-

लोन लेकर शुरू करें पशु आहार बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख रुपए की कमाई

2. शहद उत्पादन बिजनेस (Honey Production Business)

एक समय था तब जंगलों से शहद इकट्ठा किया जाता था लेकिन आजकल मधुमक्खी पालन करके शहद का उत्पादन प्रचलन बढ़ गया है. जहां आज देश-विदेश में शहद की अत्यधिक मांग है वहीं उत्पादन बेहद कम है. यही वजह है कि गांव के युवा शहद उत्पादन करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए भारतीय मधुमक्खी एपिस सेराना (Apis Cerana) और यूरोपियन मधुमक्खी एपिस मेलिफेरा (Apis Mellifera) का पालन किया जाता है. इन मधुमक्खियों से आठ से दस प्रकार की शहद का उत्पादन किया जाता है. इनमें सरसों हनी, जंगली फूल हनी, नीम हनी, करंज हनी, धनिया हनी, जामून हनी आदि है. जो युवा इस बिजनेस से जुड़े है उनका कहना हैं कि शहद उत्पादन के बिजनेस से सालाना 7 लाख रूपए की कमाई की जा सकती है. वहीं शहद 500 से 2000 रूपए तक बिकता है. यदि आप इस बिजनेस में थोड़ी मेहनत करते हैं तो एक समय ऐसा आएगा जब आप खुद का ब्रांड स्थापित कर लेंगे.

शहद उत्पादन की पूरी जानकारी नीचे लिंक पर पढ़िए-

प्राइवेट जॉब छोड़ करने लगे मधुमक्खी पालन, हो रही लाखों में कमाई!

4. फ्लाई ऐश ब्रिक्स बिजेनस (Fly Ash Bricks Business)

अगर आप भी गांव रहकर हर महीने लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपके लिए फ्लाई ऐश ब्रिक्स बिजनेस (Fly Ash Bricks Business) एक शानदार बिजनेस आइडिया है. आजकल मिट्टी की कमी के कारण लाल ईंट की जगह सीमेंट ईंट की जबरदस्त मांग बढ़ गई है. सीमेंट ईंट बनाकर आप शहरों में छोटे बड़े बिल्डरों को सप्लाई कर सकते हैं. गांव में भी अब तेजी से पक्के मकान बन रहे हैं. यहां भी इसकी अच्छी खासी मांग रहती है.

दो लाख में शुरू करें बिजनेस

2 लाख रूपए के इन्वेस्टमेंट से इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. हर दिन 3 हजार से अधिक फ्लाई ऐश ब्रिक्स बनाई जा सकती है. यह ईंटे स्टोन डस्ट, सीमेंट तथा बिजली संयंत्रों से निकलने वाली राख से निर्मित होती है. इसके लिए एक आटोमेटिक मशीन आती है, जिससे हर घंटे एक हजार ईंट का निर्माण आसानी से किया जा सकता है. इस बिजनेस से आप हर महीने एक लाख रूपए से अधिक कमाई कर सकते हैं.

फ्लाई ऐश ब्रिक्स बिजनेस की पूरी जानकारी नीचे लिंक पर पढ़िए-

2 लाख में शुरू करें सीमेंट ईंट बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई

English Summary: small business ideas: earn 2 lakh rupees a month by living in the village

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News