1. ग्रामीण उद्योग

कम पूंजी वाले ये 7 बिजनेस करें शुरू, हर महीने होगी मोटी कमाई!

Small Business Ideas

आजकल युवाओं में किसी के अंडर काम करने की बजाय खुद का छोटा-मोटा बिजनेस करने का चलन काफी बढ़ गया है. कई युवा तो बड़ी-बड़ी कंपनियों की नौकरी छोड़कर खुद स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है युवा खुद के बिजनेस में आजादी महसूस करते हैं. वहीं इसमें नौकरी की बजाय अधिक कमाई के चांस रहते हैं.

यदि बिजनेस का आइडिया यूनिक हो व लगन और थोड़ी मेहनत के साथ काम किया जाए तो एक दिन बड़ी कंपनी भी खड़ी कर सकते हैं. देश में ऐसे कई युवा है जिन्होंने बेहद कम पूंजी से अपना बिजनेस शुरू किया और आज उनके बिजनेस का सालाना टर्नओवर करोड़ों रुपए का है. वैसे भी किसी बिजनेस को बेहद कम पूंजी में शुरू करने से बड़े आर्थिक जोखिम उठाने से बचा सकता है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज जो बेहद कम पूंजी में शुरू किए जा सकते हैं.

मोबाइल रिचार्ज शॉप (Mobile Recharge Shop)

आजकल युवा अपने मोबाइल वॉलेट के जरिए रिचार्ज कर लेते हैं. लेकिन इसके बावजूद देश की बड़ी आबादी है जो रिचार्ज शॉप से रिचार्ज कराते हैं. ऐसे में मोबाइल रिचार्ज शॉप का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई की जा सकती है. वहीं यदि आप मोबाइल रिपेयर करना जानते हैं तो आप इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं. जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ने लगे तो आप रिचार्ज करने के साथ-साथ मोबाइल भी बेच सकते हैं. आजकल युवाओं में लेटेस्ट मोबाइल वर्जन की अच्छी डिमांड रहती है.

कोचिंग सेंटर (Coaching Center)

यदि आपकी दिलचस्पी टीचिंग में है, तो आप कोचिंग इंस्टीट्यूट शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा होम ट्यूटर भी आप बन सकते हैं. इनदिनों ऑनलाइन टीचिंग क्लासेस का चलन भी बढ़ गया है. इसमें भी कमाई अच्छी है. 10 हजार से 1 लाख रुपए तक के निवेश में आप कोचिंग सेंटर स्टार्ट कर सकते हैं. गांव, कस्बों और शहरों हर जगह कमाई के अच्छे अवसर है.

टेलरिंग (Tailoring)

एक समय था तब रेडिमेड कपड़ों की जबरदस्त डिमांड रहती थी. लेकिन आजकल के युवा फैशन के मामले में सबसे अलग दिखना चाहते हैं. इसलिए अपनी पसंद और डिजाइन के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. ऐसे में आप टेलरिंग का काम शुरू करके उनकी पसंद के कपड़े सिल सकते हैं. यदि आप पॉपुलर हो जाते हैं. इसमें अच्छी खासी कमाई के अवसर है. यह बिजनेस भी बेहद कम पूंजी में स्टार्ट किया जा सकता है. हालांकि इसके लिए आपको सिलाई आना चाहिए. लड़कियों और महिलाओं के लिए यह बिजनेस परफेक्ट है. वे घर बैठकर ही इस काम को कर सकती हैं.

वीडियोग्राफी (Videography)

गांव, कस्बों में भी आजकल शादी, बर्थडे पार्टी आदि की वीडियोग्राफी कराने का चलन बढ़ गया है. ऐसे में वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के बिजनेस में खूब कमाई के चांस है. इसके लिए आपके पास अच्छे रिजोल्युशन का कैमरा, ट्राइपोड, लाइटिंग होना चाहिए. वहीं आजकल ड्रोन के जरिए वीडियोग्राफी कराने का चलन बढ़ गया है. ऐसे में ग्राहकों की इस डिमांड को पूरा करने के लिए आप एक अच्छी कंपनी का ड्रोन खरीद सकते हैं.

टिफिन सर्विस (Tiffin Service)

शहरों में बड़ी संख्या में ऐसे लोग रहते हैं जो अपने घर से बाहर रहकर जॉब या नौकरी करते हैं. इन लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या स्वादिष्ट खाने की आती है. ऐसे में आप टिफिन सर्विस देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें कोई खास इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है. यह काम आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं.

कस्टमाइस्ड ज्वैलरी (Customize Jewelry)

आजकल सोने-चांदी के आभूषणों के अलावा आर्टिफिशियल ज्वैलरी पहनने का भी खूब चलन है. इसके अलावा मोती या मूंगे से बनी कस्टमाइज्ड ज्वैलरी की लड़कियों व महिलाओं में खूब डिमांड रहती है. ऐसे में यह बिजनेस अच्छी मुनाफा दिला सकता है. हालांकि इसके लिए आपको कुछ महीनों का प्रशिक्षण लेना होगा.

हैंडीमैन सर्विस  (Handyman Service)

इलेक्ट्रीसिटी ठीक करने समेत अन्य घरेलू काम हैंडीमैन सर्विस के अंतर्गत आते हैं. इसके लिए पहले आपको प्रशिक्षण ले लेना चाहिए. इस काम से महीने में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसे आप अन्य बिजनेस के साथ भी कर सकते हैं.

English Summary: start these 7 business with less capital, you will earn big every month

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News