1. ग्रामीण उद्योग

छोटे व्यवसाय के 10 आइडिया, जिनसे घर बैठे मिलेगा बेहतर रोजगार

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Small Business Ideas

कोरोना और लॉकडाउन ने सोशल डिस्टैंसिंग रखना सिखा दिया है. ऐसे में घर से काम करने वाले व्यवसाय की मांग बढ़ सकती है. घर से छोटा व्यवसाय शुरू करके पैसा कमाना एक बेहतर विकल्प है. अगर आप घर में ही कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए इस लेख में 10 व्यवसाय के विकल्प बताए जा रहे हैं. इस विकल्पों को अपनाकर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

होम मेड कपड़े (Home Made Clothes)

अधिकतर महिलाओं को सिलाई मशीन चलानी आती है. ऐसे में आप घर पर ही सिलाई सेंटर खोल सकते हैं. इसके लिए आजकल चल रहे फैशन से अपडेट रहना होगा. आप अपने भीतर के फैशन डिजाइनर को जगाएं और घर में जल्द ही इस व्यवसाय को शुरू कर दें. इससे आपकी रोजाना की कमाई अच्छी होगी.

लकड़ी के खिलौने (Wooden Toys)

अगर आप कारपेंट्री स्किल रखते हैं, साथ ही आपको लकड़ी का काम करना आता है, तो आप लकड़ी से बच्चों के खिलौने बनाकर अपनी प्रतिभा दिखा सकते हैं. ऐसे में यह व्यवसाय आपको एर अच्छा रोजगार देगा. इसके साथ ही आपकी प्रतिभा को निखारेगा.

हैंडबैग (Handbag)

आज के दौर में फैशन में कितना भी बदलाव हो जाए, लेकिन हैंडबैग का फैशन कभी नहीं जाएगा. ऐसे में आप कई तरह के मटेरियल और डिजाइन का हेंडबैग बना सकते हैं. आप उन डिजाइन का उपयोग कर सकते हैं, जिनकी बाजार में ज्यादा मांग होती है.

बालों की सजावट के सामान (Hair Accessories)

आजकल महिलाएं अपने बालों को भी सुंदर दिखाना चाहती हैं. ऐसे में आप हेयर एक्सेसरीज यानी बालों की सजावट का सामान बना सकते हैं. इसके लिए आप घर पर हेड बैंड, हेयर पिन, क्लिप, जूड़ा पिन आदि बनाएं. इन सभी सामानों को आप ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. इसके साथ ही दुकानें और मेले आदि में भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं.

कार्ड (Cards)

अगर घर बैठे कोई बहुत अच्छा व्यवसाय करना चाहते हैं, तो ग्रीटिंग कार्ड का व्यवसाय करना एक बेहतर विकल्प है. इसमें आप अपने हाथों से सुंदर कागज, कलम, टिकट, लिफाफे से ग्रीटिंग कार्ड बनाएं. बता दें कि बाजार में हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड की मांग ज्यादा होती है. ऐसे में यह व्यवसाय मुनाफ़ा देगा.

लोगो वाली टी-शर्ट्स (Logo T-Shirts)

आजकल युवा लोगो टी-शर्ट्स बहुत पहन रहे हैं, इसलिए बाजार में भी इसकी बहुत मांग हो गई है. अगर आपने इस व्यवसाय का काम एक बार सीख लिया, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. यह व्यवसाय शुरू करना बहुत ही आसान है.

सुगंधित मोमबत्तियां (Perfumed Candles)

हर किसी को सुंदर औऱ सुगंधित दिखने वाली मोमबत्तियां बहुत पसंद होती हैं. आप इन्हें घर पर आराम से बना सकते हैं. इस व्यवसाय को सफल बनाने के लिए अपनी कृतियों को ऑनलाइन बेच सकते हैं.

गिफ्ट बॉस्केट (Gift Basket)

आप घर पर उपहार देने वाली सुंदर टोकरी बना सकते हैं. इसका उपयोग त्यौहार, शादी, जन्मदिन समेत कई शुभ अवसर किया जाता है. बाजार में इनकी मांग हमेशा रहती है. इन्हें घर पर आराम से बनाया जा सकता है.

किचन के सामान (Kitchen Items)

घर की रसोई में उपयोग होने वाला सामान का फैशन कभी नहीं जाता है. बता दें कि किचन के भीतर उपयगोग होने वाले कई सामान घर पर बनाए जा सकते हैं, जैसे फल-सब्जी रखने की टोकरियां, चम्मच और बर्तन रखने के स्टैंड आदि. इस व्यवसाय को घर में आसानी से किया जा सकता है. आप इसको ऑनलाइन भी बेच सकते हैं, क्योंकि हर किसी को किचन को सजाकर रखना अच्छा लगता है.

बागान (Plantation)

अगर किसी को पेड़-पौधे लगाना अच्छा लगता है, तो वह बागान का व्यवसाय शुरू कर सकता है. इस व्यवसाय में आपको अपने घर में पेड़-पौधे उगाने हैं. इनको गमले में सजाकर रखना है. आप इन्हें स्थानीय रूप और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से बेच सकते हैं. इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

English Summary: 10 small business ideas will give better employment at home

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News