आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

टोफू यानी सोया पनीर का प्लांट लगाकर करें लाखों रुपए की कमाई, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Business Idea

Business Idea

अगर आप खुद का बिजनेस (Business) शुरू करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ते रहिए, क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जिसके जरिए आप अपने बिजनेस शुरू करने का सपना पूरा कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की ज़रूरत भी नहीं होगी. आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह कम लागत में लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

नया बिजनेस आइडिया  (New Business Idea)

दरअसल हम टोफू यानी सोया पनीर के प्‍लांट (Soya Milk Plant) की बात कर रहे हैं. सोयाबीन के पनीर को टोफू कहा जाता है. इस बिजनेस के जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है. इस बिजनेस में थोड़ी सी मेहनत और समझदारी की जरूरत होती है. आप खुद को एक ब्रांड के रूप में भी स्‍थापित कर सकते हैं. बता दें कि आजकल बाजार में सोया दूध और सोया पनीर की खूब मांग है. सोया दूध की पौष्टिकता और स्वाद गाय-भैंस के दूध जैसा नहीं होता, लेकिन यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खासतौर पर मरीजों के लिए यह दूध काफी फायदेमंद होता है.  

बिजनेस में निवेश (Business Investment)

इस बिजनेस में लगभग 3 से 4 लाख रुपए के निवेश से कुछ महीनों में ही हजारों-लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप बहुत ही कम निवेश ( Low Investment) में भी अपना डेरी प्लांट खोल सकते हैं. इस बिजनेस के शुरुआती निवेश में बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान 2 लाख रुपए तक में आ जाएगा. इसके साथ ही 1 लाख रुपए में सोयाबीन की खरीद करनी होगी, तो वहीं टोफू बनाने वाले कुछ एक्सपर्ट की जरुरत होगी.

बिजनेस के लिए आसानी से मिलता है लोन (Loan is Easily Available for Business)

अगर आपके पास बिजनेस शुरू (Business) करने के लिए राशि नहीं है, तो आपको इसके लिए भी लोन मिल सकता है. इसके लिए आपको अपने प्रोजेक्‍ट को जिला उद्योग कार्यालय में दिखाना होगा. इसके बाद मुनाफे और लागत का आंकलन किया जाएगा और फिर आपको सब्सिडी वाला लोन मिल जाएगा. बता दें कि इसके लिए समय-समय पर केंद्र और राज्‍य सरकारों के एसएमई प्रोजेक्‍ट़स के लिए बिना ब्‍याज या कम ब्‍याज वाले लोन में भी देती हैं.

सोया पनीर बनाने की प्रक्रि‍या (Soya Cheese Making Process)

  • सबसे पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है. बता दें कि बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रक्रिया के बाद 4 से 5 लीटर दूध मिल जाता है.

  • इस प्रक्रिया के बाद दूध को सेपरेटर में डालते हैं, जहां दूध दही जैसा होता है.

  • इसके बाद बचा हुआ पानी निकाल दिया जाता है.

  • करीब 1 घंटे के बाद ढाई से तीन किलो टोफू (सोया पनीर) मिल जाता है.

सोया दूध बनाने की प्रक्रिया (Process of Making Soya Milk)

  • सबसे पहले सोयाबीन को 5 से 6 घंटे तक गर्म पानी में भिगोकर रख दें.

  • इसके बाद सोयाबीन को गर्म पानी से निकालकर 10 से 12 घंटे के लिए ठंडे तापमान पर रखा जाता है.

  • अब सोयाबीन को कुकिंग मशीन में रखकर तेज गर्म किया जाता है, जहां से दूध निकलता है.

  • इस दूध को पैक करके बाजार में बेचा जा सकता है.

बिजनेस से मुनाफ़ा (Profit From Business)

अगर आप रोजाना 30 से 35 किलोग्राम टोफू बनाते हैं, तो आपको 1 लाख रुपए महीने की कमाई हो जाती है.

English Summary: Earn millions of rupees by planting soya paneer plant

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News