1. ग्रामीण उद्योग

अमूल के साथ ऐसे शुरू करें बिजनेस, 2 लाख रूपए महीने की होगी कमाई

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Amul Parlour

अमूल अपने विस्तार के लिए फ्रेंचाइजी प्रोग्राम लेकर आया है. यदि आप भी नया कारोबार करना चाहते हैं तो अमूल की फ्रेंचाइजी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. बता दें कि अमूल डेयरी प्रोडक्ट्स की नामचीन कंपनी है. आप छोटे निवेश में अच्छी कमाई कर सकते हैं. आजकल डेयरी प्रोडक्ट्स की काफी मांग रहती हैं ऐसे में आप व्यापार के जोखिम से भी बच सकते हैं. तो आइये जानते हैं कैसे अमूल की फ्रेंचाइजी ले और आपको हर महीने कितनी कमाई होगी. 

 

2 लाख रुपए में मिलेगी फ्रेंचाइजी

अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 2 लाख से 6 लाख रुपये का निवेश करना होगा. कंपनी बिना किसी प्रॉफिट शेयरिंग या रॉयल्टी के यह फ्रेंचाइजी दे रही है. इसमें आपको इन्वेस्टमेंट भी कम करना पड़ है वहीं प्रॉफिट भी अच्छा ख़ासा मिलेगा. 2 लाख रुपये के निवेश में आप अमूल रेलवे पार्लर, अमूल आउटलेट या फिर अमूल कियोस्क की फ्रेंचाइजी लेकर मोटी कमाई कर सकते हैं. बता दें  कि दो लाख रुपये की फ्रेंचाइजी में रिनोवेशन के लाख रुपये, इक्वीपमेंट के 75 हजार रुपये और ब्रांड सिक्योरिटी के 25 हजार रुपये शामिल हैं. बता दें कि ब्रांड सिक्योरिटी के 25 हजार रुपये नॉन रिफंडेबल है.

5 लाख में आइसक्रीम पार्लर 

यदि आप थोड़ा ज्यादा निवेश कर सकते हैं तो आप अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. इसमें ज्यादा निवेश है तो कमाई भी ज्यादा होगी. इसके लिए आपको 5 लाख रूपए का निवेश करना होगा जिसमें रिनोवेशन के 4 लाख रूपए, इक्विपमेंट 1.50 लाख रुपए और ब्रांड सिक्योरिटी के 50 हजार रूपये शामिल हैं.

अमूल फ्रेंचाइजी से कमाई

अमूल फ्रेंचाइजी लेने के बाद कमाई की बात करें तो आप महीने में 5 से 10 लाख रुपये के प्रोडक्ट की सेलिंग कर सकते हैं. कंपनी अपने प्रोडक्ट पर एमआरपी पर कमीशन प्रदान करती है. जहां तक कमीशन की बात करें तो दूध पैकेट पर 2.5 प्रतिशत, दूध उत्पाद पर 10 प्रतिशत, आइसक्रीम पर 20 प्रतिशत और पिज्जा, सेंडविच, रेसिपी बेस्ड आइसक्रीम, हॉट चॉकलेट ड्रिंक पर 50 प्रतिशत कमीशन देती हैं.  

कितनी जगह की जरुरत

यदि आप अमूल आउटलेट शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए 150 वर्ग फीट जगह होना चाहिए. वहीं आइसक्रीम पार्लर के लिए 300 वर्ग फीट की आवश्यकता पड़ती है. 

ब्रांडिंग पर सब्सिडी

फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए कंपनी एलईडी साइनेज, इक्‍वपीमेंट, इनोग्रेशन मदद के साथ पॉर्लर ब्वॉय या मालिक को प्रशिक्षित की जाएगी. वहीं अमूल ब्रांडिंग सब्सिडी दिलाने में भी मदद करेगी.

फ्रेंचाइजी के लिए कैसे करें आवेदन

इसके लिए आप कंपनी के ईमेल एड्रेस retail@amul.coop पर मेल कर आवेदन कर सकते हैं. 

English Summary: How to do business with Amul, will earn 2 lakh rupees a month

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News