1. ग्रामीण उद्योग

New Business Idea: ये डिमांड वाला बिजनेस शुरू कर, महिलाएं हर महीने कमाएं 50 हजार रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
New Business Idea

New Business Idea

पुराने समय में अधिकतर महिलाएं सिर्फ घर के कामकाज को ही संभालती थीं, लेकिन आज का दौर बदल चुका है. अब महिलाएं अपने भविष्य को लेकर जागरूक हैं. वह विभिन्न क्षेत्रों के माध्यम से व्यवसाय का संचालन और विकास कर रही हैं. ऐसे में आप एक महिला हैं और खुद का बिजनेस (Business) शुरू करना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठ कर ही मोटी कमाई कर सकती हैं.

दरअसल, आज हम आपके लए एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जिसे आप घर बैठे सानी से शुरू कर सकती हैं. यह केचअप और सॉस का बिजनेस (Tomato Sauce Business) है. आज के समय में टोमैटो केचप या सॉस एक पॉपुलर प्रोडक्ट बन चुका है. आज हम आपको इस बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, ताकि कम पैसों में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके.

टोमेटो सॉस का बिजनेस (Tomato Sauce Business)

खासकर बच्चों को यह काफी पसंद होता है. अगर मौजूदा हालातों को देखा जाए, तो यह बहुत मुनाफे वाला बिजनेस (Business Idea) साबित हो सकता है, क्योंकि घर से लेकर होटल, रेस्टोरेंट, कैंटीन और फूड स्टॉलों पर टोमेटो सॉस का इस्तेमाल हो रहा है. इसके लिए ज्यादा लागत की भी जरूरत नहीं होती है.

टोमेटो सॉस के बिजनेस में लागत (Cost of Tomato Sauce Business)

आप इस बिजनेस (Business Idea) को सिर्फ 2 लाख रुपए के निवेश से शुरू करके हर महीने 50 हजार रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

इन चीजों की होगी जरूरत (These things will be needed)

  • सॉस मैन्युफैक्चरिंग के लिए कम से कम 2 लाख रुपए की लागत लगेगी.

  • इसके साथ ही संसाधन के तौर पर कैटल, ग्राइंडर मिक्सी, ब्वायलर और कमर्शियल चूल्हे की जरूरत होगी.

  • इसके अलावा, लगभग 100 गज की जगह में बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

  • टोमेटो सॉस बनाने के लिए वैसे तो सिर्फ 5 लोगों की ही आवश्यकता होगी, लेकिन प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए भी 4 से 5 लोग रखने होंगे.

  • आप किसी सॉस मैन्युफैक्चरर के पास 6 महीने की ट्रेनिंग ले सकते हैं. इसके अलावा, किसी संस्थान से फूड प्रोसेसिंग का कोई कोर्स भी कर सकते हैं.

टोमेटो सॉस की पैकिंग  (Tomato Sauce Packaging)

अगर आप टोमेटो सॉस का बिजनेस (Business Idea)  शुरू करते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा सॉस पैकिंग पर ध्यान देना होगा. इसके लिए प्लास्टिक या फिर कांच की बोतल प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप चाहें, तो इन बोतल पर अपने ब्रांड की स्टीकर भी लगा सकते हैं. इसकी पैकिंग के समय सॉस की मात्रा पर खास ध्यान देना होता है. इसकी मार्केटिंग करना भी काफी सरल है. आप सॉस का व्यापार विभिन्न होटल, भोजनालय, किराना दुकान आदि स्थानों पर कर सकते है. इसके अलावा, विभिन्न बाजारों में होलसेलर के रूप में भी सॉस बेच सकते हैं.

टोमेटो सॉस के बिजनेस के लिए सरकारी मदद (Government Help For Tomato Sauce Business)

इस बिजनेस (Business Idea) को शुरू करने के लिए सरकार मदद करेगी. आप प्रधानमंत्री मु्द्रा योजना के तहत कम दरों पर 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको लाइसेंस भी दिखाना होता है.

ऑनलाइन ले सकते हैं लाइसेंस  (Can Get License Online)

इस बिजनेस (Business Idea) को शुरू करने के लिए लाइसेंस होना जरूरी है. यह आप लाइसेंस FSSAI द्वारा जारी किया जाता है. इसके लिए आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं, जो 10 से 15 दिनों में मिल जाता है.

कैसे लें मुद्रा लोन  (How to take Mudra Loan)

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के तहत लोन लेना चाहते हैं, तो आप किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में नाम, पता, एजुकेशन, बिजनेस एड्रेस, मौजूदा इनकम और आपको कि‍तना लोन चाहिए जैसी जानकारी भरनी होगी. ध्यान रहे कि इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस नहीं देनी पड़ती है. इसके साथ ही आप लोन की राशि 5 साल में लौटा सकते हैं.

टोमेटो सॉस के बिजनेस से लाभ  (Profit From Tomato Sauce Business)

इस बिजनेस से हर महीने 50 हजार रुपए तक का लाभ उठाया जा सकता है. अगर आपका बिजनेस और बेहतर रूप से चलने लगता है, तो आप 2 साल के अंदर ही बिजनेस में लगी पूरी लागत निकाल सकते हैं.

English Summary: women earn money by starting tomato sauce business

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News