1. ग्रामीण उद्योग

गांव में शुरु करें ये 7 बिजनेस, हर महीने कमाएं लाखों रुपए

गांव का बिजनेस

एक समय था जब लोग अच्छे रोजगार, व्यवसाय के लिए शहरों का रूख करते थे. लेकिन आज कृषि आधारित बिजनेस देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. ऐसे में गांवों में कई ऐसे व्यवसाय (Business) है जिन्हें शुरू करके अच्छी कमाई की जा सकती है. ऐसे में हम आपको ऐसे 7 व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो गांव में रहकर आप शुरू सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं.  

1. पशुपालन व्यवसाय (Animal Husbandry Business)

पशुपालन व्यवसाय पर गांव की बड़ी अर्थव्यवस्था टिकी हुई है. ऐसे में आप गांव में रहकर खुद का बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो पशुपालन बिजनेस कर सकते हैं. इसके लिए आप अच्छी नस्ल की भैंस, गाय और बकरी आदि का पालन कर सकते हैं. इसके लिए आपको पशु खरीदी, चारा तथा छोटे मोटे अन्य कामों के लिए निवेश पड़ेगा. पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और कई राज्य सरकारें भी लोन प्रदान करती है.

2. फूलों का व्यवसाय (Flower Selling Business)

ग्रामीण क्षेत्र में आज फूलों का व्यवसाय खूब फलफूल रहा है. गांवों में भी अब शहरों की तरह ही शादी, बर्थडे पार्टी और अन्य कार्यक्रमों के लिए फूलों की जरूरत पड़ती है. अधिक मुनाफे के लिए गुलाब, गेंदे के फूल, विदेशी फूलों में जरबेरा आदि की खेती कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को आप बेहद कम इन्वेस्टमेंट में कर सकते हैं. फूलों की खेती के साथ ही इन्हें बेचने का व्यवसाय भी करें. जिससे आपको दोगुना मुनाफा होगा. 

3. खाद-बीज का व्यवसाय (Fertilizer and Seed Business)

गांव में यदि किसी बिजनेस में सबसे अच्छा मुनाफा है तो वह खाद बीज की दुकान का है. आज पांरपरिक खेती छोड़कर किसान आधुनिक खेती कर रहे हैं. इसके लिए अच्छी किस्मों के बीज की जरूरत पड़ती. ऐसे में यदि आप सब्जी, फलों तथा फसलों का अच्छी किस्म का बीज रखते हैं तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं खाद तथा उर्वरक बेचकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. खाद बीज का बिजनेस करने के लिए आपको सरकार से लाइसेंस लेना होता है. 

4. डेयरी फार्म व्यवसाय (Dairy Farm Business)

पशुपालन के साथ डेयरी फार्म का व्यवसाय भी गांव में अच्छी इनकम दिला सकता है. आप 10 पशुओं के साथ खुद का डेयरी व्यवसाय (Dairy Farm Business) कर सकते हैं. इसके लिए सरकार भी लोन देती है. इस बिजनेस में आपको डेयरी फार्म के इक्विपमेंट के साथ अच्छी नस्ल के पशुओं की खरीददारी और उनके चारे पानी के लिए निवेश करना पड़ेगा. एक बार आपके डेयरी व्यवसाय का बिजनेस सेटल होने के बाद आप लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं.

5. पोल्ट्री फार्म व्यवसाय (Poultry Farm Business)

डेयरी फार्म की तरह आजकल गांव में पोल्ट्री फार्म के बिजनेस अच्छा पैसा हैं. यदि आप देशी मुर्गे और मुर्गियों का पालन करते हैं तो बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं. आज एक देशी मुर्गे की कीमत 700 से 1000 रूपए तक होती है. वहीं दूसरी तरफ इसके अंडे 15 से 20 रूपए प्रति नग बिकते हैं. इसके अलावा आप कड़कनाथ मुर्गे का पालन करके लाखों रूपए कमा सकते हैं. आजकल तीतर, बटेर आदि का पालन भी ग्रामीण क्षेत्रों में खूब हो रहा है जिन्हें शहरों में सप्लाई करके अच्छी कमाई की जा सकती है.

6. औषधीय पौधों का व्यवसाय (Medicinal Plants Business)

गांव की मुख्य अर्थव्यवस्था खेती आधारित होती है. ऐसे में आप औषधीय पौधों की खेती करके अच्छी खासी आमदानी कर सकते हैं. औषधीय पौधों में तुलसी, अश्वगंधा, एलोवेरा, नीम, स्टीविया, मेंथा, बच, सतावर, सर्पगंधा, कालमेघ, खस आदि की खेती किसानों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. यदि आप इनकी प्रोसेसिंग भी करते हैं तो मुनाफा और ज्यादा होगा.

7. सब्जियों का व्यवसाय (Vegetable Business)

शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी हरी सब्जियों की डिमांड सालभर बनी रहती है. ऐसे में आप विभिन्न प्रकार की सब्जियां जैसे टमाटर, गिलकी, गोभी, पालक, मैथी, तुरई, लौकी, चवला फली, मोरिंगा के साथ मिर्ची और धनिया की खेती कर सकते हैं. इन सब्जियों को मंडियों में बेचने की बजाय खुद बेचे तो आपको यही मुनाफा दो गुना होगा.

English Summary: village business ideas: most running business in the village

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News