1. ग्रामीण उद्योग

50 हजार में शुरू करें प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Printed T-Shirt Business

किसी बिजनेस को सफलतापूर्वक करने के लिए एक इनोवेटिव आइडिया की जरूरत पड़ती है. यदि आपने ने भी कुछ नया करने की ठान ली है तो प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस आपके लिए बेहतर हो सकता है. आजकल युवा नए-नए डिजाइन के टी-शर्ट पहनना बेहद पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग तो शर्ट से ज्यादा टी-टी-शर्ट पहनते हैं. ऐसे में यह कारोबार कमाई के लिहाज से काफी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं प्रिंटेड टी-शर्ट बनाने के बिजनेस की पूरी जानकारी-

ये हैं बिजनेस आइडिया

प्रिंटेड टी-शर्टबनाने का बिजनेस महज 50 हजार रूपये की पूंजी से शुरू किया जा सकता है. वहीं इससे हर महीने आप 45 से 60 हजार रूपये की कमाई कर सकते हैं. आजकल युवाओं में टी-शर्ट का जबरदस्त क्रेज है. वहीं कई स्कूल कॉलेज की यूनिफार्म टी-शर्ट होती है. विभिन्न कंपनियां भी अपने कर्मचारियों के लिए प्रिंटेड टी-शर्ट आर्डर करती है. वहीं कई लोग बर्थडे गिफ्ट में भी टी-शर्ट देना बेहद पसंद करते हैं. ऐसे में इस बिजनेस में काफी संभावनाएं है. जो आपकी अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है.

 

कितना इन्वेस्टमेंट करें

शुरूआत में 50 से 70 हजार रूपये में प्रिंटेड टी-शर्ट बनाने का कारोबार शुरू किया जा सकता है. जैसे-जैसे आपकी कमाई बढ़ जाए वैसे-वैसे आप अपना बिजनेस फैला सकते है. बेहद कम पूंजी में इस कारोबार को शुरू करके आप हर महीने 40 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.  यदि आप सोशल मीडिया पर सक्रिय है तो आप इससे भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं. ई-काॅमर्स वेबसाइट्स पर भी आप टी-शर्ट सेल कर सकते हैं. यहां बिजनेस की अच्छी संभावनाएं हैं.

कच्चे माल में खर्च

प्रिंटेड टी-शर्टके कारोबार से जुड़े जानकारों का कहना हैं कि टी-शर्ट को प्रिंटेड करने वाली मशीन को 50 हजार रूपये में खरीद सकते हैं. वहीं कच्चे माल के रूप में आप सामान्य सफेद टी-शर्ट खरीद सकते हैं. जिसकी कॉस्ट 100 से 120 रूपये तक पड़ती है. वहीं इसे प्रिंट करने में प्रति टी-शर्ट 1 से 10 रूपये का खर्च आता है. इसी टी-शर्ट को बाजार में 250 से 300 रूपये तक बेचा जा सकता है.

प्रिंटेड टी-शर्ट बिजनेस से कमाई

टी-शर्ट को प्रिंटेड करने के लिए दो तरह की मशीनें आती है-एक मैनुअल और दूसरी ऑटोमैटिक. अगर आप नया बिजनेस है तो मैनुअल मशीन से ही काम शुरू कर दें. इस मशीन की सहायता से आप दिनभर में 15 से 20 टी-शर्ट भी प्रिंट कर सकते हैं. इस तरह महीने की 450 से 600 टी-शर्ट आराम से प्रिंट की जा सकती है. यदि प्रति टी-शर्ट आप 100 रूपये भी बचाते हैं तो महीने का 45 से 60 हजार कमा सकते हैं. वहीं आप ऑटोमेटिक मशीन खरीदकर अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं.

English Summary: start printed t-shirt business in 50 thousand

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News