1. ग्रामीण उद्योग

Small Business Idea: खीरे का बिजनेस करके कमाएं लाखों रुपए, जानिए पूरी प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Cucumber

Cucumber

अगर आप कोई नौकरी या बिजनेस (Business) करते हैं, जिससे आप ऊब चुके हैं और कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए कम बजट में एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जिससे आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खेती एक ऐसा बेहतर विकल्प है, जिसके जरिए न सिर्फ पैसा कमाया जा सकता है, बल्कि अपने परिवार को पोषक भरी फल, सब्जियां और अनाज भी उपलब्ध करा सकते हैं. 

वैसे तो खेती में भी कई विकल्प हैं, लेकिन अगर आप खीरे की खेती (Cucumber Farming) शुरू करते हैं, तो कम खर्च और कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं. आइए जानते हैं कि खीरे की खेती (Cucumber Farming) और इसका बिजनेस (Business) कैसे होता है?

खीरे की खेती (Cucumber farming)

यह गर्मी के मौसम की फसल है. इस फसल का चक्र यानी साइकल 60 से 80 दिनों में पूरा होता है. मगर बारिश के मौसम में खीरे की फसल अधिक अच्छी होती है.

खीरे की बुवाई (Cucumber sowing)

इसकी बुवाई के लिए फरवरी महीने का दूसरा हफ्ता सबसे अच्छा माना जाता है.

उपयुक्त मिट्टी (Suitable soil)

वैसे तो इसकी खेती हर तरह की मिट्टी में हो सकती है, लेकिन आप अगर खीरे की अच्छी पैदावार चाहते हैं, तो आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा, जहां जल निकासी की सुविधा अच्छी हो. इसके साथ ही दोमट मिट्टी या बलुई दोमट मिट्टी हो. इसके अलावा खीरे की खेती नदी या तालाब के किनारे की जा सकती है. इसके लिए जमीन का पीएच 5.5 से लेकर 6.8 तक अच्छा माना जाता है.

खीरे की खास किस्में लगाएं (Apply special varieties of cucumbers)

यूपी किसान मानते हैं कि अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए खेत में नीदरलैंड के खीरे की बुवाई कर सकते हैं. इससे सिर्फ 4 महीने में 8 लाख रुपए कमाए जा सकते हैं. इसकी खेती नीदरलैंड से एक खास किस्म के खीरे के बीज मंगवाकर की जा सकती है. खास बात यह है कि इस किस्म के खीरे के अंदर बीज नहीं होते हैं. इस खीरे की मांग बड़े होटलों में खूब होती है.

सरकारी मदद से शुरू करें खेती (Start farming with government help)

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो दुर्गा प्रसाद नाम के एक किसान ने खीरे की खेती शुरू करने के लिए सरकारी उद्यान विभाग से 18 लाख रुपए की सब्सिडी ली. इसके बाद खेत में सेडनेट हाउस बनवाया, फिर नीदरलैंड से लगभग 72 हजार रुपए के बीज मंगवाए. इन बीजों की बुवाई के तकरीबन 4 महीने बाद लगभग 8 लाख रुपए के खीरे बेचे. बता दें कि नीदरलैंड के खीरे की क्वागलिटी और कीमत आम खीरे से दो गुना अधिक होती है. अगर देसी खीरे का भाव 20 रुपए/किलो है, तो नीदरलैंड के बीज वाला  खीरा 40 से 45 रुपए/किलो के भाव से बिकता है.

खीरे की मार्केटिंग (Cucumber marketing)

इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं. सालभर सभी तरह के खीरों की मांग बनी रहती है, क्योंकि इसे सलाद के तौर पर खूब इस्तेमाल किया जाता है.

खीरे के बिजनेस से मुनाफ़ा (Profit from cucumber business)

अगर आप अच्छी किस्म का खीरा लगाते हैं और इसकी अच्छी मार्केटिंग भी करते हैं, तो इससे आपको सालभर अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होगा.

English Summary: Do cucumber business to earn millions of rupees

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News