1. ग्रामीण उद्योग

गांव के युवाओं के लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया, जिससे होगी अंधाधुंध कमाई!

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Business Idea

Business Idea for Village

आजकल शहरों में नौकरी की जगह खुद का बिजनेस करने का चलन ज्यादा है, क्योंकि इस तरह आप अधिक से अधिक मुनाफ़ा कमा सके हैं. मगर कई बाहर गांव के युवा सोचते हैं कि सारे बिजनेस शहर में ही शुरू किए जा सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है.

अगर आप गांव में बिजनेस (Business Idea for Village) शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास एक नहीं दो नहीं बल्कि कई बिजनेस आइडिया (Business Idea for Village) काम आ सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको गांव में आसानी से शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस में आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं. इसके लिए फार्मिंग के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए.

गांव के युवा लिए बिजनेस आइडिया (Business Idea for Village Youth)

हम लेमन ग्रास खेती (Lemon Grass Farming) की बात कर रहे हैं. पीएम मोदी ने भी इसकी खेती को बढ़ावा दिया है. यह एक औषधीय पौधा है, जिसका इस्‍तेमाल मेडिसिन, कॉस्मेटिक व डिटरजेंट में किया जाता है. मौजूदा समय में इसकी खेती करके अच्छी कमाई की जा सकती है. सबसे खास बात यह है कि इसकी खेती के लिए न खाद की जरूरत होती है और न ही इस बात का डर होता है कि इसे जंगली जानवर नष्ट कर जाएंगे.

लागत (Cost)

अगर आप गांव में ये बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसकी खेत में लगभग 30 से 40 हजार रुपए तक की लागत लगेगी. इसके अलावा पेराई मेंथा और खस की तरह की जाती है. अगर इसकी 3 कटाई कराते हैं, तो इससे आपको लगभग 100 से 150 लीटर तक तेल मिल जाएगा.

खेती का समय (Farming time)

अगर आप इसकी खेती करना चाहते हैं, तो इसका सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच का होता है. अगर आपने एक बार लेमन  ग्रास लगा लिया, तो इसके बाद कम से कम 6 से 7 बार तक कटाई की जा सकती है. इसे लगने के लगभग 3 से 5 महीने के बाद पहली कटाई की जाती है.

पौधा लगाने की विधि (Plant method)

इसके पौधों को लगाने की एक विधि होती हैं. पौधों में ज्यादा से ज्यादा पत्तियां हों, इसके लिए 1-1 फीट की दूरी पर पौधा लगाया जाता है.

कैसे पता लगाएं खेती तैयार है या नहीं (How to find out if farming is ready)

अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming) की तैयार है या नहीं, तो इसके लिए आपको इसे तोड़कर सूंघना पड़ेगा. अगर सूंघने पर नींबू जैसी तेज खुशबू आती है, तो इसका मतलब यह है कि लेमन  ग्रास की खेती तैयार हो चुकी है.

कटाई (Harvesting)

  • इसकी कटाई जमीन से 5 से 8 इंच ऊपर करना चाहिए.

  • पहली कटाई 3 से 5 महीने के बाद करनी चाहिए.

  • दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा 5 लीटर से 2 लीटर तेल निकल जाता है.

  • इसकी उत्पादन क्षमता 3 साल तक बढ़ती है.

कीमत (Price)

इस ग्रास के एक लीटर तेल की कीमत लगभग 1 हजार रुपए से लेकर 1500 रुपए तक होती है. बता दें कि लेमन  ग्रास का इस्तेमाल तेल निकालने में किया जाता है. अगर आप कट्ठे जमीन में इसकी खेती कर रहे हैं, तो लगभग 3 से 5 लीटर तक तेल मिल सकता है.

मुनाफ़ा (Profit)

अगर आप लेमन  ग्रास का बिजनेस शुरू करते हैं, तो इस तरह आपको लगभग 1 साल में 1 लाख से अधिक रुपए की कमाई हो सकती है. अगर इसमें से खर्चों में लगने वाली राशि हटा दी जाए, तो आपको सालभर में 70 हजार से अधिक रुपए तक का मुनाफ़ा होगा.

English Summary: Profitable business idea for the youth of the village

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News