आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

Lemon Grass Business: एक बार लगाएं ये औषधीय पौधा और हर साल कमाएं लाखों का मुनाफा, पढ़िए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Lemon Grass Cultivation

Lemon Grass Cultivation

अगर आप खेती में रूचि रखते हैं और उससे अच्छा मुनाफ़ा कमाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसा आइडिया लेकर आए हैं, जिससे आप कम लागत में लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं लैमन ग्रास की खेती Lemon Grass Cultivation) के बारे में. इसका बिजनेस करने के लिए इसकी खेती की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए. बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी लैमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Cultivation) को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है.

क्या है लैमन ग्रास की खेती (What is Lemon Grass Cultivation)

लैमन ग्रास (Lemon Grass)एक औषधीय पौधा है, जिसका उपयोग-मेडिसिन, कॉस्मेटिक और डिटरजेंट में किया जाता है. मौजूदा समय में लैमन ग्रास की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए आपको लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming)के बारे में सबकुछ बताते हैं. सबसे खास बात यह है कि इसकी खेती में न खाद की जरूरत होती है और न ही जंगली जानवर इसे नष्ट कर सकते हैं.

लैमन ग्रास की खेती का समय (Timing for Lemon Grass)

इसकी खेती करने का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच का होता है. अगर आप एक बार लैमन ग्रास को लगा देते हैं, तो कम से कम 6 से 7 बार तक कटाई कर सकते हैं. इसे लगाने के करीब 3 से 5 महीने बाद पहली कटाई की जा सकती है.

लैमन ग्रास की कीमत (Lemon Grass Price)

इसका उपयोग तेल निकालने में किया जाता है. अगर आप इसकी खेती एक कट्ठे जमीन में करते हैं, तो करीब 3 से 5 लीटर तक तेल प्राप्त हो सकता है. खास बात यह है कि इस ग्रास के एक लीटर तेल की कीमत 1000 से 1500 रुपए तक होती है.

लैमन ग्रास कब तैयार हो जाती है? (When is the Lemon Grass Ready?)

अगर आपको पता लगाना है कि लैमन ग्रास तैयार हुई है या नहीं, तो आपको इसे तोड़कर सूंघना होगा. अगर सूंघने पर नींबू के जैसी तेज खुशबू आती है, तो आप समझ जाएं कि आपकी लैमन ग्रास की खेती तैयार हो चुकी है.

लैमन ग्रास की कटाई (Lemon Grass Harvesting)

इसकी कटाई जमीन से करीब 5 से 8 इंच ऊपर करनी चाहिए, तो वहीं दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा 1.5 से 2 लीटर तेल निकलता है.इसकी उत्पादन क्षमता तीन सालतक बढ़ती है.

लेमन ग्रास की खेती में लागत (Cost of Lemon Grass Cultivation)

अगर आप लेमन ग्रास की खेती करना चाहते हैं, तो करीब 30 से 40 हजार रुपए तक की लागत आएगी. इसके साथ ही पेराई भी मेंथा की तरह ही की जाती है. बता दें कि आप इसकी 3 से कटाई कराते हैं, तो करीब 100 से 150 लीटर तक तेल प्राप्त कर सकते हैं.

लेमन ग्रास बिजनेस से कमाई (Earnings from Lemon Grass Business)

इसकी खेती के बिजनेस से एक साल में लगभग1 लाख से 1.50 लाख रुपए कमाया जा सकता है. इस तरह खर्चों में कटौती करने के बाद लगभग 70 हजार से 1.20 लाख रुपए तक का अच्छा मुनाफ़ा हो जाएगा.

English Summary: Make a profit of millions every year by planting Lemon Grass plant once

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News