1. ग्रामीण उद्योग

Business Ideas: सैनिटरी नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कैसे लगाएं?

Sanitary Napkin Business

हर इंसान का सपना होता है कि वह दूसरों की नौकरी करने की बजाय, खुद का कारोबार करें. हालांकि खुद का बिजनेस शुरू करना इतना आसान नहीं होता है. इसके लिए अच्छी खासी पूंजी की जरूरत पड़ती है, वहीं दूसरी तरफ मार्केट की अच्छी समझ भी होना चाहिए. हालांकि, आप खुद का बिजनेस शुरू करने की ठान चुके हैं तो आज हम बेहद कम पूंजी में शुरू होने वाले एक शानदार बिजनेस का आइडिया बताने जा रहे हैं. इसे आप सरकारी मदद से भी शुरू कर सकते हैं. यह शानदार बिजनेस है सैनिटरी नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग ( Sanitary Napkin Manufacturing) का बिजेनस. जिसे आप 15000 की मामूली रकम से शुरू कर सकते हैं, बाकी रकम आप सरकारी योजना से ले सकते हैं. वहीं इससे आप सालाना लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इस बिजनेस को शुरू करने की पूरी जानकारी-

कितना निवेश करें

सैनिटरी नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस 1.50 लाख रूपये में शुरू किया जा सकता है. इसके लिए 15 हजार रूपये आप निवेश करें, बाकि पैसों के लिए केन्द्र सरकार की मुद्रा योजना का लाभ उठाएं. इस योजना के तहत तकरीबन 75 हजार रूपये का फिक्स्ड कैपिटल लोन हो जाएगा. वहीं बाकी पूंजी वर्किंग कैपिटल लोन के तहत ले सकते हैं.

क्या है मुद्रा योजना?

केन्द्र सरकार खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन प्रदान करती है. इस योजना में तीन कैटेगरी में लोन लिए जा सकते हैं. पहली कैटेगरी है शिशु, दूसरी किशोर तथा तीसरी तरूण. शिशु कैटेगरी में 50 हजार रूपये तक का लोन लिया जा सकता है. जबकि तरूण में 50 हजार से 5 लाख रूपये तथा तरूण में 5 लाख से 15 लाख रूपये तक का लोन मिल जाएगा. सैनिटरी नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग के बिजनेस के लिए आप तरूण कैटेगरी में लोन ले सकते हैं.

कमाई का पूरा गणित

सैनिटरी नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से सालाना अच्छी कमाई की जा सकती है. यदि आप साल के 365 दिनों में से 300 दिन भी काम करते हैं तो लगभग प्रतिवर्ष 54 हजार पैकेट तैयार कर सकते हैं. रोजाना 1440 नैपकिन आसानी से बनाए जा सकते हैं. एक पैकेट में 8 सैनिटरी नैपकिन आते हैं इस लिहाज से रोजाना के 180 पैकेट आप तैयार कर सकते हैं. एक सैनिटरी नैपकिन पैकेट की कीमत 13 रूपये होती है. इस तरह आप साल के 7 लाख रूपये तक का बिजनेस कर सकते हैं. यदि सालाना लागत 5 से 6 लाख रूपये हैं तो आप 1.5 से 2 लाख रूपये कमा सकते हैं. जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाता है वैसे-वैसे आप अधिक कमाई कर सकते हैं.

 

गांव में शुरू करें बिजनेस

स्वच्छ भारत अभियान के बाद गांव में भी लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ गई है. यही वजह है कि गांव और छोटे कस्बों में भी इस बिजनेस में अच्छी संभावनाएं है, वहीं अन्य कारोबार की तुलना में इसमें बेहद कम जोखिम है. वहीं एक बार निवेश के बाद कई सालों तक कमाई कर सकते हैं. वहीं इस बिजनेस का शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है. आप 16 बाय 16 वर्गफुट के कमरे में भी इसे शुरू कर सकते हैं.

English Summary: business ideas: how to set up sanitary napkin manufacturing unit

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News