1. ग्रामीण उद्योग

Face Mask Business : फेस मास्क बनाकर यहां बेचें, होगा मोटा मुनाफा

Face Mask Business

कोरोना महामारी के इस दौर में मास्क का बिजनेस खूब फलफूल रहा है. बेहद कम इन्वेस्टमेंट में इस बिजनेस का शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. हालाँकि यह बिजनेस न सिर्फ आपको अच्छा मुनाफा देगा बल्कि आप एक तरह से लोगों की मदद का भी मौका दे रहा है. इसके लिए आपको मास्क उचित दामों में बेचना होगा. गौरतलब हैं कि कोरोना महामारी के इस दौर में हर चीजों को एमएसपी से भी दो गुना -तीन गुना दामों में बेचा जा रहा है. ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरू करने से पहले ही लोगों को रिजनेबल दामों में मास्क बेचने का संकल्प कर लें. तो आइए जानते हैं मास्क बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें और कहां अपने इन्हें बेचें-

Face Mask की डिमांड नहीं होगी कम

कोरोना की दूसरी लहर के बाद मास्क की खूब डिमांड बढ़ गई है. आज भले लाॅकडाउन खोल दिया गया हो लेकिन लोगों को मास्क लगाना बेहद जरूरी है. यदि कोई मास्क नहीं लगाता है तो उसे अच्छा खासा फाइन भरना पड़ता है. यही वजह है कि आने वाले भविष्य में भी मास्क की डिमांड बनी रहेगी. वहीं कोरोना को फैलने से रोकने में मास्क सबसे कारगर भी साबित हो रहा है. साथ ही आने वाले समय में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में मास्क की मांग बाजार में बनी रहेगी. यही वजह है कि यह बिजनेस अच्छा मुनाफा दिला सकता है.

MSME भी सक्रिय

मास्क की डिमांड को देखते हुए आज एमएसएमई की कई यूनिट्स फेस मास्क बनाने का काम कर रही है. इसके अलावा छोटे उद्यमी भी इस बिजनेस में सक्रिय है. एक अनुमान के मुताबिक, इस समय देश में तकरीबन 24 करोड़ से अधिक डिस्पोजल मास्क तैयार किए जा रहे हैं. ऐसे में आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकतेे हैं.

घर से ही शुरू करें बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बड़ी इंडस्ट्री लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि इसके निर्माण का काम घर से ही शुरू कर सकते हैं. इसके लिए सिलाई मशीन, इलास्टिक और सूती के कपड़े की जरूरत होगी. इस दौरान ध्यान रहे कपड़ा बेहतर क्वालिटी का होना चाहिए ताकि कोरोना से बचाव हो सकें.

कहां बेचें मास्क?

यदि आपने मास्क बनाने का काम घर से शुरू किया है तो सबसे जरूरी काम है मास्क को बेचने का. आपको बता दें कि इन्हें आप मेडिकल और किराना शाॅप पर बेच सकते हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया और ऑनलाइन सेलिंग भी आप कर सकते हैं. आप अपने नेटवर्क में भी मास्क को बेच सकते हैं. ऐसे में यदि एक बार आपका नेटवर्क बन गया उसके बाद आपके पास खुद ऑर्डर आने लग जाएंगे.

कितनी कमाई होगी

बता दें कि महामारी के इस दौर फेस मास्क का बिजनेस केवल कमाई का ही जरिया नहीं है बल्कि आप लोगों की सेवा भी कर रहे हैं. ऐसे में आप इस मास्क को वाजिब दाम में ही बेचें. अच्छी क्वालिटी का मास्क अधिकतम 30 रूपये तक बेच सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मुद्रा योजना के तहत लोन भी ले सकते हैं. वहीं इस बिजनेस को आप 10 से 25 हजार रूपये में शुरू कर सकतेे हैं. 

English Summary: face mask business: make and sell face masks here

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News