1. विविध

केला पकाने का आसान नुस्खा !

किशन
किशन

Banana Recipe

केला एक उष्ण जलवायु का पौधा होता है. यह एक ऐसी फसल है जो कि गर्मी और आर्द्र वातावरण में काफी भरपूर उत्पादन देता है. केला मुख्य रूप से मई और जून की तेज हवाओं की गर्मियों में और दिसंबर और जनवरी में शीत लहर से पूरी तरह से मर जाता है. नदी, झील, तालाब, जलाशयों के आसपास केला अच्छी उपज देता है. कई बार ऐसा होता है कि केला अधपका हुआ ही रह जाता है जिसके कारण सके सेवन में दिक्कतें आ सकती है. केले का उपयोग कई तरह के खाने के उपयोग में होता है इसका प्रयोग चिप्स, कबाब, पकोड़े आदि को बना सकते है. पके हुए केलों का इस्तेमाल कई तरह के डेजर्ट के रूप में किया जाता है. इसीलिए कोशिश करें कि अगर आपके घर में कच्चा केला है तो आप उसका पूरी तरह से उपयोग करें और आप उसको फेंके नहीं. आप इन केलों को आसानी से पका सकते है. तो आइए जानते है कि वह कौन-कौन से तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप केले को पूरी तरह से पका सकते है और वह जल्दी खराब भी नहीं होंगे.

केला है फायदेमंद

केला बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें काफी ज्यादा मात्रा में पौटेशियम होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करने में सहायक होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है यह पेट के लिए काफी बढ़िया फल माना जाता है, यह एक तरह से नेचुरल एंटेसिड है जो कि पेट को अल्सर से भी बचाता है. आप कच्चे केलों से कोई भी डेजर्ट आसानी से बना सकते है. इन तरीकों के सहारे कच्चे केले को पकाएं:

पेपर बैग के सहारे

आप पेपर बैग के अंदर कच्चे केलों को रख दें. केले में गैस होती है जो कि बैग के अंदर उन्हें पकाने का कार्य करती है. इसके लिए आप सभी केलों को किसी भी कपड़ें में लपेटकर कागज के बैग में आसानी से रख देंगे तो वह जल्दी ही पक जाएंगे. केले में एथलीन गैस होती है जिसकी मदद के सहारे वह आसानी से पक जाते है. यह गैस केले के ऊपर जो डंठल होता है उसके सहारे निकलती है. अगर आप यह चाहते है कि केला जल्दी न पके तो आप इस डंठल को पैपर बैग से रैप कर बंद कर सकते है.

ओवन

अगर आपके घर में किसी भी तरह का ओवन है तो आप इसके अंदर केलो को रखकर आसानी से उसको पका सकते है. इसके लिए सहसे पहले आप बेकिंग शीट में केलों को डाल दें और बाद में इनको ओवन में रख दें. इनको ओवन में रखकर 15 से 20 मिनट तक के ले जल्द से जल्द गर्म करें. केले को एक निश्चित समय तक गर्म करें वरना यह खराब हो सकते है. इससे स्वाद बिगड़ेंगा. जब केले के छिलके आपको काले पड़ते दिखाई दें तो आप ओवन को बंद कर दें. केले के काले होने का मतलब है कि यह पूरी तरह से पक चुके है. 

केला गर्म जगह रखें

अगर आप कच्चे केले को ओवन में न रखकर किसी अन्य तरीक से पकाना चाहते है तो आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप केले को किसी गर्म जगह पर ही रखे. घर में कोई जगह होती है जहां पर धूप होती है या कोई स्थान जो गर्म रहता है. केले को आप रातभर के लिए रख दें और सुबह तक यह आपको पके हुए मिलेंगे. बाद में आप इसके सहारे स्वीट डेजर्ट, शेक आदि बना सकते है.

एक साथ केले रखें

अगर आप केले को जल्दी से जल्दी पकाना चाहते है तो आप इनको एक साथ ही रखें. अलग-अलग रखने से यह केले नहीं पकेगे. इसीलिए केलों को आप गुच्छों में रखकर ही पकाएं. सभी केलों को एकसाथ फॉयल पेपर में लपेटकर रख देने से केले आसानी से पक सकते है. इस प्रक्रिया में केले 24 घंटे के अंदर ही पूरी तरह से पककर तैयार हो जाएंगे.

English Summary: Easy recipes to cook raw bananas make easy steps

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News