Lifestyle

केले के छिलके के हैरान कर देने वाले फायदे

केला विशेष गुणों का खजाना होता है. इसका सेवन आपके शरीर को कई तरह का विटामिन और ऊर्जा प्रदान करता है. केले खाने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे. लेकिन आज हम आपको केले के छिलके से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. जिन्हें आप अपनाकर कई  गंभीर समस्याओं से निजात पा सकेंगे. चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में -

तनाव दूर करता 

अगर आप बहुत ज्यादा तनाव में रहते है और भविष्य के बारे में सोच कर आप बहुत ज्यादा तनाव लेते है. तो आप पानी में केले के छिलके को डालकर अच्छे से उबाले और उसका सेवन करे इससे दिमाग को ठंडक मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे.

जूतों में चमक लाना 

अगर आपके जूते और लेदर से बनी चीजों की चमक फ़ीकी पड़ती जा रही है. तो आप केले के छिलके से  साफ करे. इसके उपयोग से आपकी चीजों की चमक वापस आ जाएगी.

मस्से दूर करे

अगर आपके चेहरे और शरीर पर बहुत मस्से है और आप  इन मस्सों से परेशन है तो आप अपने उन पर केले के छिलके को अच्छे से रगड़े. कुछ दिनों में ही मस्से दूर होने लगेंगे.

रैशेस दूर करे 

अगर आपके शरीर पर टाइट कपडों  की वजह से रैशेस पड़ गए है तो आप केले के छिलके को उनपर अच्छे से रगड़े इससे आपके रैशेस ठीक हो जायेंगे और आपको उस पर ज्यादा खारिश भी नहीं होगी.

झुर्रियां ठीक करे 

आपके चेहरे पर अगर झुर्रियां दिखने लगे तो आप केले के छिलके को अंडे की जर्दी में पीसकर चेहरे की झुर्रियों पर अच्छे से लगाएं. इस देसी नुस्खे से कुछ हफ्तों में ही आप चेहरे साफ़ और झुर्रियों रहित हो जाएगा.

मुहांसों ठीक करे 

अगर आपके चेहरे पर भट ज्यादा मुहांसों की समस्या हो गई है. तो आप केले के छिलके को चेहरे पर रगड़े यह आपके चेहरे की नमी को बनाए रखने के साथ आपकी त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है.

दांतों में चमक लाए 

अगर आपके दाँतों में अब पहले जैसी चमक नहीं रही तो आप केले के छिलके को अपने दांतों पर अच्छे से  रगड़ें. यह आप रोज़ाना दिन में 2 बार करे. इससे आपके कुछ समय में ही दांत चमक उठेगें.



Share your comments