Lifestyle

खीरा बना कब्ज़ रोगियों के लिए वरदान

यह एक व्यापक रूप से खेती की जाने वाली फसल है जो लौकी परिवार से संबंध रखती है. यह दक्षिण एशिया में उत्पन्न हुई है, लेकिन इसे दुनिया के अन्य हिस्सों में भी उगाया जाता है. जब हम स्वस्थ रहने की बात करते हैं तो इसे सही और पौष्टिक भोजन माना जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन - ए, विटामिन- बी, विटामिन-सी, विटामिन- के, मैंगनीज, पोटेशियम और कॉपर जैसे कईं जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इसलिए खीरे को अपने प्रतिदिन के खान-पान में शामिल करने से आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

आज की जलवायु परिस्थितियों ने हमें निर्जलित और थका हुआ छोड़ दिया है, लेकिन यह सब्जी वास्तव में निर्जलीकरण का मुकाबला करने में मदद करती है. क्योंकि इसमें  90 प्रतिशत पानी है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और कईं खतरनाक पदार्थों को आपके शरीर से बाहर निकालता है.

आप आसानी से खीरे का रस निकाल सकते हैं और हाइड्रेटेड करने के लिए गाजर और चुकंदर जैसे अन्य सब्जी आदि का मिश्रण जोड़ सकते हैं और साथ ही साथ अपनी पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं. ककड़ी के अंदर जो बीज होते हैं उनमें  मैग्नीशियम होता है, जो उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिन्हें पोषक तत्व की कमी होती हैं. ऐसे कईं अन्य तरल पदार्थ हैं जैसे कि चूना,अजवाइन, और सौंफ़, एवोकैडो आदि जिनके साथ खीरे का सेवन करने से आपको पेट दर्द और पेट में कसाव से निजात मिलता है.

दिल सम्बंधित समस्या से निजात 

खीरे में मौजूद तत्व हमारे दिल को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आप अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के साथ-साथ अपने शरीर के न्यूरोलॉजिकल कार्य को भी बेहतर बना सकते हैं. खीरे में लिग्निन भी होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मददगार है और हृदय रोग से जुड़े सभी जोखिमों को कम करता है.

वजन करे कम 

वजन कम करने के लिए खीरा बहुत उपयोगी है. आप अपने भोजन में इसे शामिल करके अपने भोजन का आनंद ले सकते हैं या तो आप इसे सलाद के रुप में भी खा सकते हैं या इसे दही में मिला सकते हैं या इसे पूरा खा सकते हैं. यह आपका तेजी से वजन कम करने में मदद करता है.

शरीर के विषैले तत्वों से छुटकारा 

खीरा आपके जिगर की अशुद्धियां, कचरे को बाहर निकालने में मदद करता हैं और आपके रक्त प्रवाह और आंत से संचित विषैले पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने में भी मदद करता हैं. यह विषैले पदार्थों को निकालने मूत्र के जरिए बाहर निकालने में भी मदद करता है. ककड़ी का पेय पदार्थ पीने से डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया तेज हो जाती है.

त्वचा के लिए लाभकारी 

आप इसे अपने चेहरे पर एक गाढ़ा पेस्ट लगाकर अपनी त्वचा को पोषण देने के घरेलू उपाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं. यह प्राकृतिक फेस मास्क आपको चेहरे पर ठंडक प्रदान करेगा। यह त्वचा के रुखेपन, मुँहासे, त्वचा की जलन और अन्य त्वचा सम्बंधित समस्या से भी बचाता है.

नेत्र सम्बंधित समस्या से निजात 

यह आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है. क्योंकि इसमें 95  प्रतिशत पानी होता है. इसमें मौजूद विटामिन - ई आपकी त्वचा को बेहतर बनाने, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने, प्राकृतिक, विरोधी शिकन एजेंट के रूप में कार्य करने में महत्वपूर्ण भूमिका भी  निभाता है. इसके अलावा, नियमित रूप से खीरे खाने से आपकी दृष्टि बढ़ाने में मदद मिलती है. क्योंकि इसमें  एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपको मोतियाबिंद से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं.

काले घेरे से बचाव 

हाइपरपिग्मेंटेशन आपकी आँखों की त्वचा के चारों ओर काले घेरे बनाता है. खीरा इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की जलन को खत्म करता है. जैसा कि आप जानते हैं कि खीरे में विटामिन - सी होता है जो  आपकी त्वचा की टोन को हल्का करता है, इसलिए आप खीरे को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

कब्ज़ के लिए लाभदायक 

अगर आपको कब्ज़ सम्बंधित समस्या है तो आप रोज़ाना सुबह उठकर खीरे के जूस का सेवन करें. इससे आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात मिल जाएगी और आप अच्छा महसूस करेंगे.



Share your comments