Lifestyle

रोगों से बचा रहा है ज़हरीला पौधा

आज के समय में बीमारियां लगना एक आम बात हो गई है क्योंकि हमारे ख़राब खान -पान की वजह से हमें कई प्रकार के रोग लग रहे रहे हैं और इन्ही रोगों से राहत पाने के लिए हम लाखों रुपए की दवाइयां खा रहे है. उनके सेवन से कुछ समय के लिए तो राहत मिल जाती है पर उसके साथ कई और बीमारियां भी लग जाती है.आज हम आपको एक ऐसे ज़हरीले पौधे के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर के लिए अमृत का काम करेगा. क्योंकि इस पौधे के बारे में आपने बुरी बातें ही सुनी होंगी. हम आपको इसके अमृतीय गुणों बारे में बताएंगे.     

यह पौधा काफी पवित्र माना जाता है क्योंकि इसे शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है. इसे हम कई नामों से भी जाना जाता है जैसे - मंदार का पौधा, आक या पारद अकौआ का पौधा आदि. यह पौधा आकर में छोटा और छत्तेदार होता है. इसमें सफेद और बैगनी रंग के फूल आते है जो भगवान शिव को चढ़ाए जाते है.

 इसका फूल  जितना ज़हरीला होता है उतना ही यह हमारे शरीर के लिए लाभकारी भी माना जाता है. क्योंकि इसमें रोगों को दूर करने के चमत्कारी औषधिय गुण पाए जाते है. हम इन गुणों से अनजान होने के कारण केवल इसका प्रयोग पूजा-पाठ आदि में ही करते है. चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में :-

शुगर लेवल नियंत्रित 

अगर आपको शुगर की समस्या है तो आप आक की पत्तियों को उल्टाकर जिसमें खुरदरापन दिखाई दे उस पत्ती को तवे के ऊपर रखकर हल्का सा गर्म करें और उसे अपने पैर के नीचे रखकर मोजा पहन लें. फिर सुबह से लेकर रात होने तक इसी तरह लगे रहने दें और फिर सोने से पहले इसे पैर से निकाल लें. ऐसा रोज़ाना करने से आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा और इसके साथ ही यह आपके पेट को भी कम करने में काफी सहायक है.

बवासीर से निजात 

यह बवासीर के मस्सों से होने वाले दर्द को राहत दिलाने के लिए भी लाभकारी है. इसकी फूल या पत्ती को जला कर उसके धुएं का उपयोग आप सिकाई के रूप में भी कर सकते है. जिससे बवासीर के इलाज में इसका इस्तेमाल करने में काफी राहत मिलती है.

आँखों के दर्द से राहत 

अगर आपकी आखों मेंहमेशा दर्द रहता है या फिर आपकी आंखें लाल रहती हैं तो आप इसके दूध को पांव के अगूंठे पर लगाकर अच्छे से मालिश करें. इससे आपकी आखों का दर्द दूर हो जाएगा और आपको राहत मिलेगी.

कांटे के दर्द से निजात 

अगर आपके हाथ, पैरों या फिर शरीर के किसी भी अंग पर कांटा लग जाने पर काफी तकलीफ होती है और आप इसे निकालने में असमर्थ है. इसके लिए आप आक के दूध को जहा कांटा लगा है वहां लगाएं. आप कुछ देर बाद देखेंगे आपका कांटा खुद ही बाहर निकल जाएगा.

झड़ते बालों से निजात 

अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो आप अपने बालों पर आक का दूध लगाएं. इससे आपके बाल झड़ने की समस्या से आपको निजात मिलेगा और आपके बाल भी स्वस्थ रहेंगे.

सूजन से राहत 

अगर आपके शरीर में कहीं सूजन और दर्द या फिर गंभीर घाव हो तो आप इसका दूध उस जगह पर लगाएं. इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी और आपकी सूजन भी कुछ दिनों में दूर हो जाएगी.

सावधानियां

 आक के पौधे का इस्तेमाल करते समय कृपया सावधानी बरतें. क्योकि यह पौधा काफी ज़हरीला होता है और इसका उपयोग करते समय अपनी आखों को इससे दूर रखें. क्योंकि यह आपकी आँखों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.



Share your comments