Lifestyle

कैंसर से बचाव करे तीखी लाल मिर्च

लाल मिर्च हर घर में उपयोग होनी वाली वस्तु है. लाल मिर्च हमेशा से ही हमारे घर की रसोई में स्वाद को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है. साथ ही लाल मिर्च हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो रही है. खाने में तीखी लाल मिर्च में कई तरह के उपयोगी तत्व भी पाए जाते हैं. जैसे - अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड आदि. लाल मिर्च में हरी मिर्च के मुकाबले कई गुना ज्यादा लाभकारी गुण होता है. शोध के अनुसार लाल मिर्च का सेवन नुकसानदायक नहीं बल्कि काफी मात्रा में फायदेमंद साबित हुआ है. इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि लाल मिर्च के क्या क्या फायदे होते है-

मोटापे को करे कम

अगर आप लाल मिर्च का सेवन करते हैं तो इसके सहारे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है जो शरीर का वजन कम करने में काफी ज्यादा सहायक होता है. लाल मिर्च के सेवन से पाचन तंत्र पर काफी ज्यादा फर्क पड़ता है. साथ ही यह कैलोरी को जलाते हुए एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

लाल मिर्च में पूरी तरह से फोलिक एसिड होता है. यह एक ऐसा तत्व होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद साबित होता है. फोलिक एसिड महिलाओं को इसलिए दिया जाता है ताकि वह उनके भ्रुण के लिए फायदेमंद हो.

दाद, खाज, खुजली में असरदार

यदि किसी प्रकार का चर्म रोग है तो आपको लाल मिर्च से काफी राहत मिल सकती है. शरीर में दाद होने से सरसों के तेल में मिर्च पाउडर को लगाकर इसको गर्म किया जाता है. इसको ठंडा करके छान कर बदन पर लगाने से फायदा होता है.

कैंसर से बचाए लाल मिर्च

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने के लिए लाल मिर्च सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हुई है. दरअसल लाल मिर्च हमारे शरीर में मौजूद फेफड़े और अग्नाशय में उपस्थित कैंसर कोशिकाओं को मारने में काफी सहायक होती है. इसमें कैप्सासिन नाम का तत्व होता है जो बहुत असरकारक होता है.

गले का दर्द दूर करे

लाल मिर्च के सेवन से गले में दर्द जैसी समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा गले में किसी प्रकार की खराश होती है तो लाल मिर्च का सेवन करना काफी लाभकारी सिद्ध होता है. इसके लिए गरारे करते समय गुनगुने पानी में लाल मिर्च अवश्य मिला लें.



Share your comments