MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

LPG Subsidy को लेकर सरकार का एक नया प्लान, जानिए अब कैसे मिलेगा पैसा?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी उज्ज्वला योजना (Ujjwala Scheme) के तहत गरीबी रेखा से नीचे के परिवार वालों को एलपीजी कनेक्शन (LPG connection) प्रदान किया जाता है. इसी कड़ी में रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी (LPG cylinder Subsidy) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है.

स्वाति राव
LPG
LPG

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी उज्ज्वला योजना (Ujjwala Scheme) के तहत गरीबी रेखा से नीचे के परिवार वालों को एलपीजी कनेक्शन (LPG connection) प्रदान किया जाता है.  इसी कड़ी में रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी (LPG cylinder Subsidy) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए ये खबर बहुत जरुरी है. बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में अब बढ़ोत्तरी की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार ,रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 तक पहुंच जाएगी.

सब्सिडी पर क्या है सरकार का प्लान? (What Is The Government's Plan On Subsidy?)

अभी एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से कुछ साफ़ नहीं बताया है. मगर ऐसा माना जा रहा है कि 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा. इसके साथ ही उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा. बाकी लोगों के लिए सब्सिडी को खत्म किया जा सकता है.

अभी सब्सिडी की स्थिति (Subsidy Status Now)

कोरोना महामारी के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल और एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी गिरावट आई थी. इस वजह से बाज़ार में कुछ जगहों पर एलपीजी पर सब्सिडी बंद कर दी गयी थी. वहीँ मौजूदा वक्त में सब्सिडी की बात करें, तो अभी सरकार की तरफ से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह बंद नहीं की है. 

इस खबर को भी पढ़ें - LPG Gas Cylinder Price: सितंबर में महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, आम आदमी को लगा तगड़ा झटका

लगातार बढ़ रही है कीमत (Price Is Increasing Continuously)

एलपीजी गैस के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. साल 2021 में अब तक 190.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इस कारण 1 सितंबर को एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25 रुपये महंगे हो गए. यह बढ़ोतरी 14.2 किलो के सिलेंडर यानि घरेलू गैस पर करी गई थी. वहीँ, अगर दिल्ली की बात करें, तो दिल्ली में सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये तक पहुंच गए है. इसके साथ ही मुंबई में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर के दाम अभी 884.50 और चेन्नई में 900.50 रुपये है.

English Summary: what is the government's new plan regarding LPG subsidy? Published on: 20 December 2021, 04:48 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News