1. ख़बरें

PM Ujjwala Yojana 2.0: उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में नया बदलाव, जानें अब क्या है आवेदन की प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Ujjwala Yojana 2.0

PM Ujjwala Yojana 2.0

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के दूसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है. यह एक ऐसी योजना है, जिसके तहत सरकार की तरफ से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) मुहैया कराया जाता है. इस योजना का संचालन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जाता है.

बता दें कि मोदी सरकार द्वारा पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के दूसरे चरण को पहले चरण की तुलना में काफी बेहतर बनाया गया है. इस चरण में सबसे बड़ी सुविधा यह है कि एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) के लिए राशन कार्ड या किसी अन्य एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस योजना के पहले चरण की शुरुआत के लिए यूपी के महोबा को चुना गया है. पिछली बार भी यूपी को ही चुना गया था. बता दें कि पहले चरण की शुरुआत बलिया से की गई थी.

उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में नया बदलाव (New changes in the second phase of Ujjwala Yojana)

इस योजना के पहले चरण में मुफ्त गैस कनेक्शन देने के साथी पहला गैस सिलेंडर खरीदने के लिए 1600 रुपए की आर्थिक मदद मिलती थी. इसके अलावा आसान किस्तों में गैस चूल्हा भी उपलब्ध कराया जाता था. अब इस योजना के दूसरे चरण में मुफ्त गैस कनेक्शन तो मिलेगा है, साथ ही गैस सिलेंडर की रीफिलिंग भी मुफ्त में होगी. इसके अलावा मुफ्त में गैस चूल्हा भी मिलेगा.

उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में गैस कनेक्शन लेने की प्रक्रिया (The process of getting gas connection in the second phase of Ujjwala Yojana)

इस योजना के दूसरे चरण में गैस कनेक्शन लेने के लिए प्रवासियों को एक बड़ी राहत दी गई है. दरअसल, नए बदलाव के तहत बिना स्थाई पते के भी नया कनेक्शन लिया जा सकता है. 

इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि उन्हें मजदूरों पर पूरा विश्वास है.  मगर उन्हें अपने हाथ से सिर्फ एक कागज पर लिखकर देना होगा कि वह कहां रहते हैं. इसके बाद  मुफ्त गैस कनेक्शन मिल जाएगा. खास बात यह है कि इस बार मजदूरों को न राशन कार्ड देने की जरूरत है और न ही पते का कोई दूसरा प्रमाण देना होगा. इसके लिए किसी हलफनामे की जरूरत भी नहीं है.

नए गैस कनेक्शन के लिए आवेदन की प्रक्रिया  (Procedure to apply for new gas connection)

  • आप घर बैठे एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन आवेदन महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए.

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा.

  • यहां ऑनलाइन आवेदन का विकल्प चुनना होगा कि आप किस कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं.

  • इसके बाद कुछ जानकारियां भरकर सबमिट करनी होगी.

  • इसके अलावा आप फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरकर नजदीकी गैस एजेंसी डीलर के पास भी जमा कर सकते हैं.

साल 2016 में आई उज्ज्वला योजना (Ujjwala scheme came in the year 2016)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को नेतृत्व में 'प्रधानमंत्री उज्जवला योजना' की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाली महिलाओं को रियायती एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है. इस योजना का लाभ लगभग 5 करोड़ परिवारों को मिल रहा है. इस योजना से जुड़ने के लिए लगातार लोगों को प्रेरित किया जा रहा है, ताकि योजना के लक्ष्य को पूरा किया जा सके. इस योजना के लिए समय-समय लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन से जुड़ी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं.

इसका मकसद यह कि देश में प्रदूषण की समस्या कम हो, साथ ही पेड़-पौधे भी कम काटे जाएं. इस योजना के पहले चरण में 5 साल के अंदर 8 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य था, जो कि पूरा हो चुका है. मौजूदा समय में कई लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. केंद्र सरकार की इस योजना को बहुत ही अहम माना जाता है. 

(खेती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए कृषि जागरण की हिंदी वेबसाइट पर जरूरी विजिट करें.)

English Summary: new changes in the second phase of ujjwala yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News