Government Scheme

FREE LPG! पीएम उज्ज्वला योजना में महिलाओं को 3 महीने के लिए फ्री रसोई गैस सिलेंडर

महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. आज दोपहर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई प्रेस कांफ्रेंस में राहत पैकेज के साथ एक और ख़ास घोषणा की गई है. केंद्र सरकार ने महाघोषणा के तहत कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज तो दिया ही, साथ ही देश की लगभग 8 करोड़ महिलाओं को भी राहत दी है. इसके तहत महिलाओं को 3 महीने के लिए फ्री रसोई गैस सिलेंडर (LPG gas cylinder) उपलब्ध कराए जाएंगे. आपको बता दें कि पूरे भारत में लॉकडाउन की वजह से लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए ये कदम उठाये गए हैं. आपको बता दें कि महिला योजना में आने वाली Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत यह फैसला किया गया है.

इन परिवारों को मिलेगा लाभ

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने 26 मार्च को हुई इस बैठक में बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत लगभग 8 करोड़ बीपीएल (BPL) परिवारों को फ्री सिलेंडर की यह सुविधा दी जाएगी. योजना के तहत ग्राहकों को FREE गैस कनेक्शन (Gas Connection) दिए जाएंगे लेकिन केवल उन्हीं लोगों को जो 1 अगस्त 2019 से इस सरकारी योजना (GOVERNMENT SCHEME) से जुड़े हैं.

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना? 

पीएम उज्ज्वला योजना यानी PMUY में लाभार्थियों को एक स्टोव और LPG गैस सिलेंडर दिया जाता है. इसकी कुल कीमत लगभग 3,200 रुपए होती है जिसमें 1,600 रुपए की सब्सिडी (SUBSIDY) सरकार द्वारा दी जाती है. वहीं बची हुई राशि कंपनियां लाभार्थियों को लोन के रूप में देती हैं जिसका भुगतान वे EMI के रूप में करते हैं.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: बड़ा फैसला, अब गांव स्तर पर होगा किसानों के फसल नुकसान का आंकलन



English Summary: free lpg gas cylinders for 3 months under pm ujjwala yojana

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in