1. ख़बरें

Loan Mela: यूपी सरकार लगा रही है लोन मेला, 36000 उद्यमियों को बांटा जाएगा 2000 हजार करोड़ रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 और लॉकडाउन से प्रभावित लोगों और उद्योगों के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी, जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज (Economic package) का ऐलान कर दिया है. यह आर्थिक पैकेज देश को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा. सरकार द्वारा एमएसएमई के लिए 6 बड़े कदम उठाए गए है, जिससे एमएसएमई को लाभ पहुंचेगा. खास बात है कि सरकार द्वारा 3 लाख करोड़ का लोन बिना गारंटी के दिया जाएगा. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक खास फैसला लिया है. दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज का ऐलान होते ही राज्य सरकार ने लोन मेला का ऐलान कर दिया है.  

यूपी में शुरू हुआ लोन मेला

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार को बधाई देते हुए कहा कि इससे राज्य के एमएसएमई क्षेत्र के लगभग 3 करोड़ लोगों को लाभ मिल पाएगा. इसके साथ भी राज्य सरकार ने अपनी राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक ली, जिसमें राज्य के एमएसएमई क्षेत्र (MSME) को ध्यान में चर्चा की गई. इसके बाद राज्य सरकार ने लोन मेला का ऐलान किया है. सीएम योगी ने कहा है कि राज्य में 14 मई से एक साथ 36 हजार से अधिक एमएसएमई उद्यमियों के लिए लोन मेला उपलब्ध कराया जाएगा. खास बात है कि इस मेले को ऑनलाइन शुरू किया जाएगा. इस मेले द्वारा 36 हजार उद्यमियों को एक साथ 1600 से 2000 करोड़ रुपए का लोन बांटा जाएगा.

उत्तर प्रदेश में है सबसे ज्यादा MSME इकाइयां 

देश के एमएसएमई राज्यों की बात करें, तो यूपी को सर्वधिक एमएसएमई इकाइयों वाला राज्य कहा जाता है. बता दें कि राज्य में लगभग 3 करोड़ लोग एमएसएमई क्षेत्र से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं. इस तरह लोगों को ताकत मिल पाएगी. बता दें कि सीएम योगी ने उत्पाद की अभिनव योजना द्वारा एमएसएमई क्षेत्र में नई जान डालने की कोशिश की थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसमें रुकावट आ गई. ऐसे में इस सेक्टर के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का लोन काफी मददगार साबित होगा. इतना ही नहीं, इस सेक्टर के कर्मियों की ईपीएफ की समस्या का समाधान करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.

English Summary: UP government is giving loan of 2000 thousand crores to 36000 entrepreneurs by organizing loan fair

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News