1. ख़बरें

किसान रेल से कर्नाटक के टमाटर पहुंचे दिल्ली, पढ़िए कृषि की अन्य ख़बरें

Ashwini Wankhade
Ashwini Wankhade
Tamato

Tomato

किसान रेल की मदद से देश के अलग-अलग हिस्सों से किसान, अपनी उपज दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों की मंडियों में भेज रहे हैं. इससे किसानों को अपनी फसल का उचित दाम भी मिल रहा है और खास बात यह है कि रेलवे इस सुविधा को बेहद कम कीमत पर,  किसानों को उपलब्ध करवा रही है.  हाल ही में कर्नाटक के टमाटर को किसान रेल के द्वारा पश्चिम बंगाल और दिल्ली भेजा गया है.

जम्मू-कश्मीर से चेरी की पहली खेप भेजी गई दुबई

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव नवीन कुमार चौधरी ने,  श्रीनगर से चेरी की मिश्री किस्म की पहली खेप दुबई भेजी.  बता दें अरब देशों में चेरी का निर्यात,  एपीडा के माध्यम से किया जा रहा है.  कृषि विभाग ने इसके लिए गो एयरलाइंस के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर भी किये है .

किसान सम्मान निधि ’ का किसानों को नहीं मिल रहा लाभ

आज भी  देश में कुछ किसान ऐसे हैं, जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त नहीं मिली  है.  कारण यह है कि, राज्य सरकारों द्वारा वेरिफिकेशन किए बिना केंद्र सरकार किसानों  को  पैसे नहीं देती है.  इसलिए किसान आवेदन करने के दौरान  आवेदन फॉर्म में, आधार कार्ड नंबर,  बैंक अकाउंट नंबर और खेती की जानकारी पूर्ण रूप से सही और स्पष्ट रूप से लिखें ,ऐसा नहीं करने पर संभव है  वेरिफिकेशन करते समय  आपकी फॉर्म निरस्त हो जाएं और आपको योजना का लाभ ना मिल सकें .

गेहूं की खरीद में राजस्थान ने बनाया रिकॉर्ड

भारतीय खाद्य निगम ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर, गेहूं खरीदी के निर्धारित लक्ष्य से अधिक गेहूं खरीद कर, खरीदी का एक नया रिकार्ड बनाया है.  जिस पर राजस्थान के झुंझुनू जिले के किसान राकेश कुमार ने कृषि जागरण के साथ अपनी प्रतिक्रिया साझा की,  इसके लिए आप हमारी आज की ख़बरों की विडियो लिंक जो ख़बरों के साथ दी गयी है , उस पर क्लिक करके ख़बर सुन सकते है.

अधिक जानकारी के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/CKGTHSH4HHE

 बी.ए.यू . ने बनाई  ड्रायर मशीन’

भंडारण के लिए मक्का सड़कों पर सुखाया जाता है. इस प्रक्रिया में कई दिन लगते हैं.  किसानों की ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए,  बिहार कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ड्रायर यानी मक्का सुखाने वाली मशीन बनाई है. यह मशीन जल्दी ही किसानों को उपलब्ध करवाई जाएगी .  

खेती को जोखिम मुक्त बनाने के लिए योजना लागू

हरियाणा के उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि,  सरकार द्वारा खेती को जोखिम मुक्त बनाने के उदेश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है.  किसान इस योजना के तहत 31 जुलाई तक बीमा करवाकर लाभ ले सकते है .  सरकार द्वारा इस योजना के तहत निर्धारित फसल के लिए बीमित राशि और प्रीमियम राशि भी तय की गई है.

बिहार में अब मोटे अनाज की बढ़ेगी उपलब्धता

बिहार के सभी जिलों में जलवायु अनुकूल खेती प्रारंभ हो गई है. खगड़िया जिले में एक वर्ष पहले प्रथम चरण में ही इस विधि से खेती आरंभ की गई थी.  जिसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं.  बता दें जलवायु अनुकूल खेती से मोटे अनाज की उपलब्धता भी बढ़ेगी.  

राजनीति के लिए कृषि कानून का हो रहा विरोध – राजकुमार

जिन लोगों की राजनीतिक जमीन खिसक गई है,  वही लोग कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं. यह बात बीजेपी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार ने कही है. उन्होंने कहा कि,  BJP के सत्ता में आने के बाद किसानों को उनके हक मिले हैं.  हिमाचल प्रदेश में भी किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है.

जुलाई को आयोजित होगा 'फार्मर फर्स्ट’कृषि जागरण के फेसबुक स्टेट्स  पेज पर होगा LIVE

‘कृषि जागरण’ का यही उद्देश्य है कि देश के किसान समृद्ध और सशक्त बनें.  इसलिए 'फार्मर फर्स्ट’ कार्यक्रम का  8 जुलाई को कृषि जागरण' के फेसबुक स्टेट्स  पेज  पर लाइव प्रसारण होगा.

कई राज्‍यों में मौसम रहेगा खुशनुमा

मौसम विभाग के अनुसार,  अगले 24 घंटों के दौरान कई राज्‍यों में बारिश होगी,  जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा.  हालांकि, दिल्‍ली और पंजाब को अभी बारिश का इंतजार करना होगा.  इसी के साथ राजधानी में तापमान 41 डिग्री के पार जा सकता है.  ऐसे में लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है.

English Summary: tomatoes arrived in Karnataka by train to Delhi , read other agriculture news

Like this article?

Hey! I am Ashwini Wankhade. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News