तेलंगाना: कृषि के लिए 24 घंटे मुफ्त बिजली देने वाला देश का पहला राज्य

कृषि क्षेत्र में विभिन्न क्रियाकलापों खासतौर से सिंचाई के लिए बिजली की आवश्यकता होती है जिसकी आपूर्ति न होने से किसान भाई अमूमन परेशान रहते हैं। ऐसे में तेलंगाना राज्य सरकार ने 24 घंटे मुफ्त बिजली देने का फैसला किया है। इसके साथ ही तेलंगान देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने कृषि क्षेत्र के लिए 24 घंटे मुफ्त बिजली की आपूर्ति शुरू की है। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार ने 23 लाख पम्प सेट्स के लिए यह सुविधा शुरू की है।

 

सरकार ने उम्मीद जताई है कि उनके इस कदम से किसान भाइयों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा

 

गौरतलब है कि देश के सबसे युवा राज्य को वर्ष 2014 में गठन के बाद बिजली की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा था। हालांकि कुछ महीनों के भीतर ही नवगठित राज्य की स्थिति पूरी तरह से बदल गई। इसके चलते राज्य ने किसानों के लिए रोजाना 9 घंटे बिजली की आपूर्ति करने में सफलता पाई और अब अपनी क्षमता बढ़ाकर 24 घंटे बिजली की आपूर्ति कर रहा है।

 

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने इस फैसले को अपनी बड़ी जीत करार दिया है। यही नहीं उन्होंने बिजली विभाग के कर्मचारियों की विशेष वेतन वृद्धि भी की है।

 

राज्य अधिकारियों के अनुसार कृषि क्षेत्र में 24 घंटे बिजली आपूर्ति से अधिकतम मांग 9500 मेगावॉट तक पहुंच जाएगी वहीं विभाग ने उम्मीद जताई है कि मार्च तक वे 11,000 मेगावॉट तक की मांग को पूरा करने में सक्षम होंगे।

 

Comments