MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Kia Sonet CNG: पहली बार आया SUV का छोटे साइज में CNG मॉडल, यहां जानें इसके फीचर्स और कीमत

अब लोगों को पेट्रोल -डीजल की बढ़ती कीमतों से मुक्ति मिलेगी, क्योंकि बाजार में मारुति सुजुकी जल्द ही छोटे साइज में CNG वेरिएंट के बेहतरीन मॉडल की कार को लॉन्च करने वाले हैं.

लोकेश निरवाल
aKia Sonet CNG
aKia Sonet CNG

देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम (price of petrol and diesel) ने लोगों की जेब पर बहुत बुरा असर डाला है. जिसके चलते लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों की इन परेशानियों को दूर करने के लिए कई निजी कंपनी मदद के लिए आगे आ रही हैं.

इसके अलावा लोग भी अब पेट्रोल-डीजल की मार के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों व CNG की तरफ अपना रुख अपना रहे हैं. सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए सरकार आर्थिक तौर पर भी मदद करती है और साथ ही अलग-अलग स्थानों पर चार्जिंग की व्यवस्था भी उपलब्ध करवा रही है. वहीं दूसरी तरफ लोगों का रुख CNG से चलने वाले वाहनों पर तेजी से बढ़ता जा रहा है. इसी को देखते हुए मारुति सुजुकी CNG से चलने वाले वाहनों पर अधिक जोर दे रही है. इसी क्रम में कंपनी ने एक नई सब 4 मीटर एसयूवी के CNG वेरिएंट की कार को टेस्टिंग के लिए लॉन्च किया है, जो कि सॉनेट CNG की है.

किआ सॉनेट CNG के फीचर्स (Features of Kia Sonnet CNG)

मिली जानकारी के अनुसार, मारुति सुजुकी की इस बेहतरीन कार में पेट्रोल वाले स्थान पर यानी पेट्रोल के ढक्कन पर CNG इंटेक वाल्व देखा जा सकता है. इसके अलावा इस कार में आपकी सुविधा के लिए सॉनेट के सी-पिलर पर एक CNG बैज दिया गया है, जिससे कार में CNG का पता चल सके. अगर हम बात करें, इस कार के फीचर्स की तो इसमें आपको कॉम्पैक्ट एसयूवी के 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ CNG विकल्प मिलेगा.

ये भी पढ़े : CNG से चलने वाली ये कारें देती हैं ज्यादा माइलेज, जानिए कीमत और फीचर

देखा जाए तो सॉनेट 1.0 टर्बो पेट्रोल का इंजन 118 बीएचपी ताकत और 172 एनएम पीक टॉर्क इस कार को मजबूत और शक्तिशाली बनाता है. यह कार आपको डीसीटी गियरबॉक्स के साथ मिलती है. इसके अलावा इस कार में 6-स्पीड आईएमटी और 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन मौजूद है.

किआ सॉनेट CNG की कीमत (kia sonnet CNG price)

मारुति सुजुकी (maruti Suzuki) अपने हर एक वाहन को अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए तैयार करती है. मारुति सुजुकी के सभी वाहन लोगों के लिए बेहद किफायती होते है और देखा जाए, तो भारतीय बाजार में किआ सॉनेट CNG की कीमत (kia sonnet cng price) लगभग 13 लाख रुपए तक होगी. फिलहाल कंपनी CNG वेरिएंट के मॉडल (Models of CNG Variants) को इस साल 2022 के अंत तक बाजार में लांच करेंगी.

English Summary: Small size CNG model of SUV for the first time in India Published on: 18 April 2022, 02:56 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News