1. ख़बरें

Post office recruitment 2019: डाक विभाग में निकली भर्तियां, 10वीं पास वाले करे जल्द अप्लाई

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
JObs

आज के समय में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी मिलना बहुत बड़ी बात हो गयी है. हालांकि केंद्र व राज्य सरकार समय-समय पर सरकारी नौकरिया निकलती रहती है.  गौरतलब है कि हमारे देश का डाक सेवा नेटवर्क बहुत बड़ा है. अब भारतीय डाक विभाग ने कई पदों पर भर्तियां निकाली है. जिसका विभाग ने आफिशियल नोटिफ़िकेशन भी जारी कर दिया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन बैंक की आधिकारिक वेबसाइपर जाकर कर सकते हैं. इसके आवेदन  4 सितंबर,  2019  के बाद से स्वीकार नहीं किये जाएंगे. इन पदों के लिए चयनित उम्मेदवारों को मापदंड के हिसाब से ही वेतन दिया जाएगा.

पदों का पूरा विवरण

कुल पद – 851

पद का नाम - पंजाब पोस्टल सर्किल ग्रामीण डाक सेवक

विभाग ने आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए भी पद आरक्षित किये गए हैं. जिसमें आरक्षित श्रेणी EWS के लिए 51पद , OBC के लिए 153 पद , SC  के लिए 210  पद आरक्षित किये हैं. बाकी बचे हुए पद अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए रखे गए हैं.

post office

आयु सीमा (Age limit)

 इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गयी है जिसमें ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के  लिए 3 साल की रियायत और एससी/एसएसटी को 5 साल की रियायत दी गई है.

शैक्षिक योग्यता (Education Eligibility)

इसके लिए उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता 10वी या इसके समकक्ष कोई भी परीक्षा राज्य या केंद्रीय बोर्ड से पास होना अनिवार्य है.

आवेदन शुल्क (Processing Fee)

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा. लेकिन OBC और EWS श्रेणी के उम्मीदवारों का शुल्क माफ़ है. इसके अलावा SC/ST/PWD और किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को भी कोई शुल्क नहीं देना होगा.

English Summary: Post office recruitment 2019 Recruitment in postal department, 10th pass soon apply

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News