1. ख़बरें

AIF Scheme से किसानों को मिलेगी वित्तीय सहायता, जानिए कैसे?

इंदौर में आयोजित हुई राज्य स्तरीय कार्य कृषि अवसंरचना निधि कार्यशाला को दिल्ली से वर्चुअली संबोधित कर कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों को प्रोत्साहन किया...

लोकेश निरवाल
Madhya Pradesh ranks first in the country in the use of agricultural infrastructure funds
Madhya Pradesh ranks first in the country in the use of agricultural infrastructure funds

देशभर में किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर कई तरह के प्रयासों पर कार्य करती रहती है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि कृषि अवसंरचना निधि के उपयोग में मध्यप्रदेश देश में अव्वल पायदान पर है.

इस योजना के तहत किसानों को अधोसंरचना ‍विकास के लिये अनुदान युक्त लोन प्रदान किया जाता है. कृषि मंत्री पटेल ने कहा  कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की पहल के कारण खेती के लिए आधारभूत संरचना में उल्लेखनीय सुधार हो रहा है.

कृषि मंत्री पटेल ने दिल्ली से कृषि अवसंरचना निधि के प्रचार-प्रसार के लिए इंदौर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला को वर्चुअली संबोधित करते हुए अपने संबोधन में कहा कि देश में कृषि अधोसंरचना में सुधार के क्रम को प्रोत्साहन एवं वित्तीय सहायता देने के उद्देश्य से एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड (AIF) स्कीम का संचालन किया जा रहा है.

इस उद्देश्य के मद्देनजर भारत सरकार द्वारा अधोसंरचना के लिए एक लाख करोड़ रुपये का एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड (Agriculture Infrastructure Fund) की घोषणा की गई है, जिसमें से मध्यप्रदेश को 7 हजार 440 करोड़ रुपये से 12 हजार करोड़ रुपये तक की वित्तीय सुविधा का आवंटन किया जायेगा. मंत्री पटेल ने बताया कि यह वित्तीय सहायता कोल्ड स्टोर एवं कोल्ड चैन वेयर हाउस, साइलों, पैक हाउस, विश्लेषण/जॉच इकाई, ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग यूनिट, लॉजिस्टिक्स सुविधा, ई-मार्केटिंग, राईपनिंग चेंबर, जैव उत्प्रेरक उत्पादन इकाई के निर्माण, स्मार्ट एवं प्रिसीसन फार्मिंग इत्यादि के लिए प्रदान की जा रही है.

ये भी पढ़ें: PM Garib Kalyan Yojana के तहत 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को उपलब्ध कराया मुफ्त अनाज

उन्होंने कहा कि यह योजना हमारे प्रदेश मे कृषि अधोसंरचना को सुदृढ़ बनाने मे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

English Summary: Madhya Pradesh ranks first in the country in the use of agricultural infrastructure funds Published on: 30 September 2022, 05:27 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News